फोटो गैलरी

Hindi News खेलISL 2019: गोवा एफसी को 1-0 से हराकर पहली बार चैम्पियन बना बेंगलुरू

ISL 2019: गोवा एफसी को 1-0 से हराकर पहली बार चैम्पियन बना बेंगलुरू

राहुल भेके के 116वें मिनट में किए गए शानदार गोल की मदद से बेंगलुरू एफसी ने रविवार को मुम्बई फुटबॉल एरेना में खेले गए खिताबी मुकाबले में एफसी गोवा को 1-0 से हराकर इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के पांचवें...

ISL 2019: गोवा एफसी को 1-0 से हराकर पहली बार चैम्पियन बना बेंगलुरू
भाषा।,मुंबई।Mon, 18 Mar 2019 04:09 AM
ऐप पर पढ़ें

राहुल भेके के 116वें मिनट में किए गए शानदार गोल की मदद से बेंगलुरू एफसी ने रविवार को मुम्बई फुटबॉल एरेना में खेले गए खिताबी मुकाबले में एफसी गोवा को 1-0 से हराकर इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के पांचवें सत्र का खिताब जीत लिया। बेंगलुरू ने पहली बार यह खिताब जीता है जबकि गोवा की टीम 2015 के बाद दूसरी बार उपविजेता रही। डिमास डेल्गाडो के कॉर्नर को भेके ने गोल में बदल कर बेंगलुरू को चैम्पियन बनाया। बेंगलुरू की टीम लगातार दूसरे साल फाइनल में पहुंची थी। बीते साल उसे चेन्नइयिन एफसी के हाथों हार मिली थी। दूसरी ओर, एफसी गोवा दूसरी बार फाइलन में पहुंचकर खिताब से महरूम रह गई। उसे भी 2015 में फाइनल में चेन्नइयिन एफसी के हाथों हार मिली थी

गोवा की टीम 10 खिलाड़ियों के साथ खेलने पर मजबूर
अहमद जाहो को अतिरिक्त समय के पहले हाफ से ठीक पहले दूसरा पीला कार्ड दिखाए जाने के कारण गोवा की टीम को 10 खिलाड़ियों के साथ खेलने पर मजबूर होना पड़ा और इसी का फायदा उठाकर बेंगलुरू ने विजयी गोल दागते हुए खिताब अपने नाम किया। इस सत्र में बेंगलुरू की गोवा पर यह लगातार तीसरी जीत है। मैच का पहला हाफ गोलरहित बराबरी पर समाप्त हुआ। इक्के-दुक्के मौकों को छोड़ दिया जाए तो कोई भी टीम बड़ा मौका नहीं बना सकी। बेंगलुरू ने हालांकि थोड़ा बेहतर खेल दिखाया। उसके छह किक गोल पोस्ट के पास से निकले जबकि गोवा के खिलाड़ियों के तीन किक गोल पोस्ट के करीब से निकले।

Read Also: भारत में 2020 में होगा फीफा का एक और टूर्नामेंट, जानिए क्या है पूरा मामला

गोवा ने दो अच्छे मूव बनाए लेकिन सफलता नहीं मिली         
गुरप्रीत सिंह संधू की तुलना में गोवा के गोलकीपर नवीन कुमार को निश्चित तौर पर अधिक मेहनत करनी पड़ी लेकिन वह अपनी टीम के गोल खाने को बचाने में सफल रहे। मीकू को छठे मिनट में गोल से महरूम करना पहले हाफ में नवीन की सबसे बड़ी सफलता रही। गोवा के लिए पहले हाफ में खराब बात यह रही कि मांसपेशियों में खिंचाव के कारण कप्तान मंडार राव देसाई को 45वें मिनट में बाहर जाना पड़ा। उनकी जगह सेवियोर गामा ने ली। इस हाफ का एकमात्र पीला कार्ड गोवा के मोउतोर्दा फाल को 39वें मिनट में मिला। दूसरे हाफ की आक्रामक शुरूआत हुई। 47वें मिनट में गोवा के अहमद जाहो और 51वें मिनट में बेंगलुरू के अलेजांद्रो गार्सिया का पीला कार्ड मिला। 58वें और 59वें मिनट में गोवा ने दो अच्छे मूव बनाए लेकिन उसे सफलता नहीं मिल सकी।

मैच निर्धारित समय में 0-0 की बराबरी पर समाप्त हुआ    
बेंगलुरू ने 62वें मिनट में डिमास डेल्गाडो को पीला कार्ड मिला। बेंगलुरू ने 70वें मिनट में पहला बदलाव करते हुए एलेजांद्रो गार्सिया को बाहर कर लुइस लोपेज को मैदान पर उतारा। बेंगलुरू टीम ने कोशिश जारी रखी और 81वें मिनट में वह गोल के काफी करीब जाकर खाता खोलने से चूक गई। इंजुरी टाइम में मीकू एक बार फिर गोल के करीब थे लेकिन फाल ने गेंद को अपने चेहरे पर लेकर उसे दिशाहीन कर दिया। इस तरह यह मैच निर्धारित समय में 0-0 की बराबरी पर समाप्त हुआ। अतिरिक्त समय मे दोनों टीमें थकी हुई नजर आईं। दोनों ने मौके बनाने चाहे लेकिन शुरुआती 15 मिनट में ऐसा होता नही दिखा। इसी बीच, 105वें मिनट में मीकू पर गलत तरीके से प्रहार करने के कारण जाहो को पीला कार्ड मिला और वह मैदान से बाहर जाने को मजबूर हुए।

Read Also: विश्व कप में 32 की जगह 48 टीमों को शामिल करने पर विचार रहा है FIFA

गोवा एफसी को दूसरी बार खिताब से रहना पड़ा महरूम
अब गोवा को 10 खिलाड़ियों के साथ खेलना था। मीकू को भी पीला कार्ड मिला लेकिन वह मैदान पर बने रहे। इस तरह अतिरिक्त समय का पहला हाफ समाप्त हुआ। दूसरे हाफ में गोवा ने जैकीचंद को बाहर कर महावीर सिंह को अंदर लिया। 112वें मिनट में बेंगलुरू ने दो बदलाव किए। उदांता और नीशू बाहर गए जबकि कीन लेविस और बोईथांग हाओकिप अंदर आए। ऐसा लग रहा था कि मैच पेनल्टी शूटआउट तक खिंच जाएगा लेकिन इसी बीच 116वें मिनट में भेके ने एक सटीक हेडर के जरिए गोल करते हुए बेंगलुरू का खाता खोल दिया और अपने प्रशंसकों को झूमने का मौका दिया। दूसरी ओर, इस मैच में काफी अच्छा खेल रही गोवा की टीम की किस्मत ने उसका साथ नहीं दिया और वह एक बार फिर खिताब से दूर रह गई।

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें