DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Tennis: जोकोविच को हरा नडाल नौवीं बार बने इटालियन ओपन चैंपियन

इस जीत के साथ वर्ल्ड नम्बर-2 नडाल ने मास्टर्स 1000 खिताब जीतने के मामले में जोकोविक (33) की बराबरी कर ली। यह इटेलियन ओपन में नडाल का नौवां खिताब है। यह इस टूर्नामेंट के इतिहास में एक नया रिकॉर्ड है।

rafael nadal  afp

गत चैंपियन स्पेन के राफेल नडाल ने विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच को रोमांचक फाइनल मुकाबले में 6-0, 4-6, 6-1 से हराकर करियर में नौवीं बार इटालियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम कर लिया है। नडाल का यह रोम में रिकॉर्ड नौवां खिताब है, जबकि ओवरऑल 34वां मास्टर्स खिताब है। इस जीत के साथ वर्ल्ड नम्बर-2 नडाल ने मास्टर्स 1000 खिताब जीतने के मामले में जोकोविक (33) की बराबरी कर ली है। यह इटेलियन ओपन में नडाल का नौवां खिताब है। यह इस टूर्नामेंट के इतिहास में एक नया रिकॉर्ड है।

यह पहला मौका था जब दोनों खिलाड़ियों के बीच पहला सेट 6-0 पर समाप्त हुआ, जिसे स्पेनिश खिलाड़ी ने जीता। हालांकि दूसरे सेट में जोकोविच ने जबरदस्त वापसी कर ली और नडाल की सर्विस ब्रेक करते हुए स्कोर 5-4 पहुंचा दिया। सर्बियाई खिलाड़ी ने फिर 6-4 से सेट जीता और मुकाबला 1-1 की बराबरी पर आ गया।

बैडमिंटन : सुदीरमन कप में भारत की नजरें पहले पदक पर
         
विश्व के दूसरे नंबर के खिलाड़ी ने लेकिन वापसी की और निर्णायक सेट जीतकर खिताब अपने नाम कर लिया। हालांकि तीसरे सेट में जोकोविच ने बहुत संघर्ष नहीं किया और अपनी सर्विस गंवा दी, वह इससे इतने नाराज दिखे की अपना रैकेट जमीन पर पटककर तोड़ दिया।

नडाल और जोकोविक के बीच यह अब तक का 54वां मैच था। नडाल ने 28 मैच जीते हैं जबकि जोकोविक ने 26 बार जीत हासिल की है। इस तरह नडाल ने जोकोविक को हराते हुए इस सीजन का अपना पहला खिताब जीता। रोम में नडाल की जोकोविक पर यह पांचवीं जीत है। तीन बार जोकोविक जीते हैं। यहां फाइनल में नडाल और जोकोविक पांच बार भिड़े हैं और तीन बार नडाल की जीत हुई है।

नडाल ने जीत के बाद कहा, “मेरे लिए यहां आना हमेशा सम्मान की बात होती है। मुझे आज भी याद है जब मैं 2005 में यहां आया था। यहां वापिस आना और इतने सालों बाद भी ट्रॉफी जीतना कमाल का अहसास है। मेरे लिए यह सप्ताह आसान नहीं रहा है।” नडाल अब 26 मई से रिकॉर्ड 12वीं बार फ्रेंच ओपन खिताब के लिए उतरेंगे।''

समलैंगिक हैं दुती चंद, दुनिया के सामने खुद ऐसे किया खुलासा

11 बार के फ्रेंच ओपन चैंपियन नडाल अब 26 मई से शुरू होने जा रहे फ्रेंच ओपन में खेलने उतरेंगे, जहां उनकी नजरें अपने 12वें खिताब पर होगी। फ्रेंच ओपन में नडाल और जोकोविक को शीर्ष दो सीड मिलेगी। 

मोंटे कार्लो, बार्सिलोना और मैड्रिड के सेमीफाइनल में हारने के बाद नडाल फिर से रोलां गैरों में ऊंचे मनोबल के साथ उतरेंगे। यह नडाल का 81वीं टूर्नामेंट खिताब भी है और मास्टर्स 1000 सीरीज में उन्होंने जोकोविच के खिलाफ 34-33 से बढ़त बना ली है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Rafael Nadal Beats Novak Djokovic To Win Italian Open