फोटो गैलरी

Hindi News खेलबैडमिंटन एशियन चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पीवी सिंधू ने बनाई जगह, पदक हुआ पक्का

बैडमिंटन एशियन चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पीवी सिंधू ने बनाई जगह, पदक हुआ पक्का

ओलिंपिक में दो बार की पदक जीतने वाली भारतीय शटलर पीवी सिंधू ने शुक्रवार को यहां चीन की हि बिंग जियाओ पर रोमांचक जीत दर्ज कर बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप (बीएसी) के महिला एकल सेमीफाइनल में प्रवेश किया। इस

बैडमिंटन एशियन चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पीवी सिंधू ने बनाई जगह, पदक हुआ पक्का
एजेंसी, भाषा,मनीलाFri, 29 Apr 2022 10:41 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

ओलिंपिक में दो बार की पदक जीतने वाली भारतीय शटलर पीवी सिंधू ने शुक्रवार को यहां चीन की हि बिंग जियाओ पर रोमांचक जीत दर्ज कर बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप (बीएसी) के महिला एकल सेमीफाइनल में प्रवेश किया। इस जीत से सिंधू ने इस महाद्वीपीय चैंपियनशिप में खुद के लिए एक पदक पक्का कर दिया है। यह टूर्नामेंट कोविड-19 महामारी के कारण दो साल के अंतराल बाद खेला जा रहा है।

दिन के एक अन्य मुकाबले में पांचवीं वरीयता प्राप्त मलेशिया की आरोन चिया और सोह वोई यिक की जोड़ी ने पुरुष युगल मुकाबले में भारत के सात्विकसाइराज रेंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी को 12-21 21-14 21-16 से हराया। चौथी वरीय पीवी सिंधू ने 2014 गिमचियोन चरण में कांस्य पदक जीता था, उन्होंने एक घंटे 16 मिनट तक चले क्वार्टरफाइनल में पांचवीं वरीयता प्राप्त चीन की खिलाड़ी को 21-9 13-21 21-19 से पराजित किया।

सैयद मोदी इंटरनेशनल और स्विस ओपन में दो सुपर 300 खिताब जीतने वाली हैदराबाद की 26 साल की खिलाड़ी का सामना अब सेमीफाइनल में जापान की शीर्ष वरीय अकाने यामागुची से होगा। दुनिया की सातवें नंबर की खिलाड़ी सिंधू का मैच पहले बिंग जियाओ के खिलाफ जीत का रिकॉर्ड 7-9 था, जिसे वह पहले पिछली दो भिड़ंत में हरा चुकी है।
     
टोक्यो ओलिंपिक में कांस्य पदक जीतने के दौरान सिंधू ने बिंग जियाओ को हराया था और इस शीर्ष भारतीय खिलाड़ी ने फिर अंतिम चरण में दबाव से निपटते हुए रोमांचक मुकाबले में जीत दर्ज की। पूर्व विश्व चैंपियन पीवी सिंधू ने शुरू से ही अपने इरादे जाहिर कर दिये थे, उन्होंने पहले गेम में बिना समय गंवाये 11-2 की बढ़त बना ली और फिर दबदबा कायम रखते हुए मैच में 1-0 से आगे हो गयीं।

हालांकि, बिंग जियाओ ने दूसरे गेम में शानदार वापसी की और 6-4 की बढ़त को 11-10 तक पहुंचाने में सफल रहीं। ब्रेक के बाद चीन की खिलाड़ी ने लगातार पांच अंक बनाकर 19-12 की बढ़त बनाकर मैच में 1-1 की बराबरी हासिल कर ली। निर्णायक गेम में दोनों खिलाड़ी 2-2 से बराबर थीं, लेकिन सिंधू ने अपने क्रास-कोर्ट स्मैश से अंक जुटाये और ब्रेक तक 11-5 से आगे हो गयीं। हालांकि, बिंग जियाओ ने ब्रेक के बाद वापसी की और सिंधू की बढ़त को कम कर दिया। सिंधू एक समय 15-9 से आगे थीं लेकिन लय गंवाने के कारण 16-15 पर पहुंच गयीं। इसके बाद सिंधू 18-16 से आगे थीं और उन्होंने चार मैच प्वाइंट हासिल कर मैच जीत लिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें