DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

VIDEO: जब पोडियम से तिरंगा देख और राष्ट्रगान सुन सिंधु की आंखें हुईं नम

भारतीय बैडमिंटन स्‍टार पीवी सिंधु ने बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड चैंपियनशिप में स्‍वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया। यह उनका इस चैंपियनशिप में लगातार तीसरा और कुल पांचवां मेडल है।

pv sindhu jpg

भारतीय बैडमिंटन स्‍टार पीवी सिंधु ने बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड चैंपियनशिप में स्‍वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया। यह उनका इस चैंपियनशिप में लगातार तीसरा और कुल पांचवां मेडल है। फाइनल में उन्‍होंने जापान की नोजोमी ओकुहारा को 21-7, 21-7 से हराया। सिंधु लगातार दो साल से वर्ल्‍ड चैंपियनशिप के फाइनल में हार रही थीं। लेकिन इस बार सिंधु ने तय कर लिया था कि वह स्‍वर्ण पदक जीतकर रहेंगी और उन्होंने ऐसा ही किया। 

पोडियम से तिरंगा देख और राष्ट्रगान सुन सिंधु की आंखें हुईं नम
मैच खत्म होने के बाद पीवी सिंधु जब मेडल लेने के लिए पोडियम पर पहुंचीं और उनके सामने भारत का राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा राष्ट्रगान के साथ धीरे-धीरे उपर उठने लगा तो वह अपने आंसू नहीं रोक सकीं। सिंधु राष्ट्रगान गाते हुए सिसकियां ले रहीं थीं और उनकी आंखों में भावनाओं का ज्वार उमड़ा हुआ था। पीवी सिंधु अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खिताब जीतने के मामले में अब तक की सबसे कामयाब भारतीय शटलर हैं। उन्होंने ओलिंपिक के अलावा वर्ल्ड चैंपियनशिप और ऑल इंग्लैंड टूर्नामेंट में मेडल हासिल किए हैं। 

पिछले 12 वर्षों से पुलेला गोपीचंद से ट्रेनिंग ले रही हैं पीवी सिंधु
हैदराबाद की पीवी सिंधु को यह कामयाबी आसानी से नहीं मिली है। इसके लिए उन्होंने कड़ी मेहनत और कई त्याग किए हैं। सिंधु हर बड़े टूर्नामेंट के लिए अलग तरह से तैयारी करती हैं औऱ उसके लिए अपनी फिटनेस पर भी पूरा ध्यान देती हैं। सिंधु खाने-पीने की बहुत शौकीन हैं। आइसक्रीम और बिरयानी उनकी पसंदीदा चीजें हैं। ट्रेनिंग के दौरान सिंधु अपनी फिटनेस बनाए रखने के लिए इन चीजों से दूरी बना लेती हैं। सिंधु पिछले करीब 12 साल से गोपीचंद से बैडमिंटन का प्रशिक्षण ले रही हैं। वह खुद मानती हैं कि बैडमिंटन में उन्होंने जो कुछ सीखा और हासिल किया है, उसका श्रेय केवल गोपीचंद को जाता है।

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट।    

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:PV Sindhu got emotional on podium when Indian National Anthem Played after BWF World Championship 2019 Final