PV Sindhu beats Nozomi Okuhara to win maiden BWF World Tour Finals title - पीवी सिंधु ने रचा इतिहास, ओकुहारा को हरा जीता वर्ल्ड टूर फाइनल्स खिताब DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पीवी सिंधु ने रचा इतिहास, ओकुहारा को हरा जीता वर्ल्ड टूर फाइनल्स खिताब

पीवी सिंधु ने जापान की नोजोमी ओकुहारा को हराकर वर्ल्ड टूर फाइनल्स का खिताब जीत लिया है। इस खिताब को जीतने के साथ ही सिंधु बीडब्‍ल्‍यूएफ वर्ल्‍ड टूर फाइनल्‍स जीतने वाली पहली भारतीय शटलर बन गई हैं।

पीवी सिंधु ने रचा इतिहास (AFP)

भारत की बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु ने जापान की नोजोमी ओकुहारा को हराकर वर्ल्ड टूर फाइनल्स का खिताब अपने नाम कर लिया है। रविवार (15 दिसंबर) को खेले गए महिला सिंगल फाइनल मुकाबले में सिंधु का मुकाबला ओकुहारा से था। सिंधु ने ओकुहारा को 21-19, 21-17 हराकर पहली बार इस टूर्नामेंट के खिताब पर कब्जा जमाया है। 

बता दें कि पिछले साल खेले गए वर्ल्ड टूर फाइनल्स के फाइनल मुकाबले में भी सिंधु और ओकुहारा का आमना-सामना हुआ था। उस मुकाबले में ओकुहारा ने सिंधु को मात दी थी। 

2018 में इस खिताब को जीतने के साथ ही सिंधु बीडब्‍ल्‍यूएफ वर्ल्‍ड टूर फाइनल्‍स जीतने वाली पहली भारतीय शटलर बन गई हैं। यह उनका 14वां करियर खिताब और सीजन का पहला खिताब है। सिंधु ने फाइनल मैच में शुरुआत से ही आक्रामकता बनाए थी।

विराट कोहली का 25वां टेस्ट शतक, जानिए क्या रिकॉर्ड बने और क्या टूटे

लगातार तीसरे साल टूर्नामेंट के लिए जगह बनाने वाली सिंधु ने वर्ल्ड नंबर-5 नोजोमी ओकुहारा पहले दो सेटों में मात देकर खिताब जीत लिया है। सिंधु को 2017 के वर्ल्ड चैंपियनशिप के खिताबी मुकाबले में इसी शटलर से मात मिली थी, वैसे दोनों ने अब तक एक-दूसरे के खिलाफ 6-6 मुकाबले जीते थे।

लगातार तीसरे साल टूर्नामेंट के लिए जगह बनाने वाली सिंधु ने विश्व रैंकिंग में 12वें स्थान पर काबिज बेवेन झांग को एकतरफा मुकाबले में 21-9, 21-15 से मात देकर नॉकआउट चरण में प्रवेश किया था.

पर्थ में 123 रन की पारी खेल विराट कोहली ने कई दिग्गजों को छोड़ा पीछे

पीवी सिंधु ने अपनी शानदार फॉर्म जारी रखते हुए शनिवार को सेमीफाइनल मुकाबले में 2013 की चैंपियन रतनाचोक इंतानोन को हराकर फाइनल में अपनी जगह बनाई थी। पिछली बार उप विजेता रही सिंधु ने थाईलैंड की खिलाड़ी की कड़ी चुनौती से पार पाकर 54 मिनट तक चले मैच में 21-16, 25-23 से जीत दर्ज की थी। 

वहीं, पुरुषों में समीर वर्मा को निराशा हाथ लगी। सेमीफाइनल में उन्हें चीन के शी यूकी ने 12-21, 22-20, 21-17 से हरा दिया। समीर ने पहले गेम को जीतकर अच्छी शुरुआत की, लेकिन दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी यूकी ने अगले दोनों गेम अपने नाम कर लिए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:PV Sindhu beats Nozomi Okuhara to win maiden BWF World Tour Finals title