फोटो गैलरी

Hindi News खेलकुश्ती में रवि दहिया ने जीता सिल्वर, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर दी बधाई

कुश्ती में रवि दहिया ने जीता सिल्वर, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर दी बधाई

ओलंपिक खेलों में भारत के लिए गुरुवार का दिन सुखद रहा। सुबह में पुरुष हॉकी टीम ने ब्रॉन्ज मेडल मैच जीतकर इतिहास रच दिया। वहीं शाम होते-होते भारतीय खेल प्रेमियों की नजरें पहलवान रवि दहिया पर टिकी हुई...

कुश्ती में रवि दहिया ने जीता सिल्वर, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर दी बधाई
लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Thu, 05 Aug 2021 07:26 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

ओलंपिक खेलों में भारत के लिए गुरुवार का दिन सुखद रहा। सुबह में पुरुष हॉकी टीम ने ब्रॉन्ज मेडल मैच जीतकर इतिहास रच दिया। वहीं शाम होते-होते भारतीय खेल प्रेमियों की नजरें पहलवान रवि दहिया पर टिकी हुई थी। अपना पहला ओलंपिक खेल रहे रवि ने फाइनल में जगह बनाकर एक पदक पक्का कर लिया था। फाइनल में उनका मुकाबला रशियन ओलंपिक कमिटी के जावुर उगवेव से गोल्ड मेडल के किए था। लेकिन रवि इस विश्व चैंपियन खिलाड़ी की चुनौती से पार नहीं पा सके। हालांकि, सिल्वर मेडल अपने नाम करने पर पूरा देश रवि दहिया को बधाई दे रहे हैं। पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रवि के खेल को सराहा और अब राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी रवि को ओलंपिक में सिल्वर जीतने पर ट्वीट कर बधाई दी है। 

राष्ट्रपति ने ट्वीट कर कहा, 'टोक्यो 2020 में कुश्ती में सिल्वर मेडल जीतने पर भारत को रवि दहिया पर गर्व है। आप बहुत कठिन परिस्थितियों से मुकाबलों में वापस आए और मैच को जीता। एक सच्चे चैंपियन की तरह आपके भी अपनी आंतरिक शक्ति का प्रदर्शन किया। शानदार जीत और भारत को गौरव दिलाने के लिए बधाई।' रशियन ओलंपिक कमिटी के जावुर उगवेव ने रवि दहिया को फ्रीस्टाइल के 57 किलो वर्ग में 7-4 से हराकर रवि के गोल्ड जीतने के सपने पर पानी फेर दिया।

रवि के अतिरिक्त भारत के लिए कुश्ती से अच्छी खबर नहीं आई। गोल्ड मेडल की प्रबल दावेदार मानी जा रही विनेश फोगाट ने भारतीय फैन्स को निराश किया। विनेश महिलाओं की 53 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कुश्ती के क्वार्टर फाइनल में पहलवान वानेसा कलदिनस्काया से हार का सामना करना पड़ा है। हार के बाद भी रेपेचेज राउंड के तहत उनके किए ब्रॉन्ज की उम्मीदें जिंदा थी लेकिन अब भारतीय पहलवान आगे नहीं जा पाएंगी। दरअसल वानेसा को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पडा़ है, जिसके कारण अब विनेश फोगाट का सफर भी टोक्यो में समाप्त हो गया है। वहीं 86 किलो वर्ग में भारत के दीपक पुनिया ने सैन माइनो के पहलवान ने हाथों रोमांचक मुकाबले में हार का सामना किया। दीपक पहले 2-1 से आगे चल रहे थे मगर इसके बाद आखिरी कुछ सेकंड में उनके विरोधी से पासा पलट दिया और दीपक मैच हार गए। इस ब्रॉन्ज मेडल मैच में हारने के बाद दीपक पदक की होड़ से बाहर हो गए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें