Live Hindustan आपको पुश नोटिफिकेशन भेजना शुरू करना चाहता है। कृपया, Allow करें।

पावरलिफ्टर संदीप कौर को तगड़ा झटका, इस मामले में लगा 10 साल का बैन; पिछले साल ही हुई थी वापसी

Powerlifter Sandeep Kaur handed 10-year ban: पावरलिफ्टर संदीप कौर को तगड़ा झटका लगा है। उनपर डोपिंग मामले में 10 साल का बैन लगा है। कौर पिछले साल अगस्त में चार साल के प्रतिबंध के बाद वापसी हुई थी।

powerlifting

md.akram भाषा, नई दिल्ली
Wed, 5 Jun 2024, 10:14:PM
अगला लेख

राष्ट्रीय डोपिंग निरोधक एजेंसी (नाडा) के डोपिंग निरोधक अनुशासन पैनल (एडीडीपी) ने पावरलिफ्टर संदीप कौर पर प्रतिबंधित दवाओं के इस्तेमाल के दूसरे अपराध के कारण दस साल का प्रतिबंध लगा दिया है। पंजाब की 31 वर्ष की पावरलिफ्टर संदीप पर डोपिंग के दूसरे अपराध के लिए आठ साल का प्रतिबंध लगाया गया और अतिरिक्त दो साल उनके नमूनों में कई प्रतिबंधित पदार्थ पाए जाने के कारण लगाया गया है। पहली बार उन्हें 2019 में स्टानोजोलोल के सेवन का दोषी पाया गया था।

कौर पिछले साल अगस्त में ही चार साल के प्रतिबंध के बाद लौटीं। वह उत्तराखंड के काशीपुर में राष्ट्रीय सीनियर महिला पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप में ओपन 69 किलो वर्ग में तीसरे स्थान पर रही थीं। प्रतिस्पर्धा के दौरान लिए गए उनके मूत्र के नमूनों में नोरांड्रोस्टेरोन, मेटांडियेनोन और मेफेंटरमाइन के अंश पाए गए। एडीडीपी ने सभी पक्षों को सुनने के बाद कहा कि कौर यह बता नहीं सकी है कि ये पदार्थ उनके शरीर में कैसे गए।

नाडा ने अपने वकील के मार्फत पैनल से अनुरोध किया कि मामले की गंभीरता को भी ध्यान में रखा जाए क्योंकि खिलाड़ी ने कई प्रतिबंधित पदार्थों का सेवन किया है और निलंबन की अवधि दो साल और बढाई जाए। एडीडीपी ने नाडा की दलील स्वीकार करके प्रतिबंध दस साल का कर दिया जो छह सितंबर 2023 से लागू होगा।

एक अन्य अहम फैसले में वुशू खिलाड़ी अवनीश गिरि पर प्रतिबंध के दौरान एक प्रतिस्पर्धा में भाग लेने के लिये चार साल का प्रतिबंध लगाया गया है। गोवा राष्ट्रीय खेल 2023 में रजत पदक जीतने वाली केरल की चार गुणा 100 मीटर रिले टीम की सदस्य नेहा वी पर भी डोप टेस्ट में नाकाम रहने के लिए चार साल का प्रतिबंध लगाया गया है।

हमें फॉलो करें
ऐप पर पढ़ें
News Iconखेल की अगली ख़बर पढ़ें
होमफोटोशॉर्ट वीडियोफटाफट खबरेंएजुकेशन