DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पूजा-नवजोत को ट्रायल्स में चुनौती के बिना मिला विश्व चैम्पियनशिप का टिकट

pooja dhanda  getty images

ओलंपिक वजन वर्ग में जगह पक्की करने में नाकाम रहीं महिला पहलवान पूजा ढांडा और नवजोत कौर ने सोमवार को लखनऊ में ट्रायल्स के लिए मैट पर उतरे बिना ही विश्व चैम्पियनशिप का टिकट हासिल कर लिया। विश्व चैम्पियनशिप का आयोजन कजाखस्तान में 14 से 22 सितंबर तक होगा और प्रत्येक वजन वर्ग में शीर्ष छह पहलवानों को अगले साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक का टिकट मिलेगा। 

ओलंपिक वजन वर्ग के ट्रायल्स पहले ही हो चुके हैं और आज गैर ओलंपिक वर्ग के ट्रायल्स में पूजा ने 59 किग्रा और नवजोत ने 65 किग्रा भार वर्ग में जगह पक्की की। दोनों को चुनौती देने के लिए कोई पहलवान मौजूद नहीं थी। पूजा के लिए यह दोहरी खुशी का समय है, क्योंकि शनिवार को उन्हें प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार के लिए चुना गया था। 

अर्जुन पुरस्कार पाने वाले 26वें फुटबॉलर बनेंगे गुरप्रीत सिंह संधू

भारतीय कुश्ती संघ ने अनुशासनहीनता के आरोप में 25 पहलवानों पर प्रतिबंध लगाया है जिसमें से सात पहलवानों को इन ट्रायल्स में भाग लेना था। 59 और 65 किग्रा वजन वर्ग में दावेदारी के लिए कोई अन्य पहलवान मौजूद नहीं था। ओलंपिक वजन वर्ग के ट्रायल्स के 57 किग्रा वर्ग में पूजा को सरिता मोर ने हराया था लेकिन विश्व चैम्पियनशिप में उनके पास अब एक और पदक पक्का करने का मौका होगा। उन्होंने पिछले साल विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीता था।

एशियाई चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली नवजोत के पास अब विश्व चैम्पियनशिप का पदक जीतने का मौका होगा। वह 68 किग्रा के ट्रायल्स में दिव्या काकरान से हार गयी थी। सोमवार को चार वजन वर्गों का ट्रायल्स होना था लेकिन सिर्फ दो वर्गों के मुकाबले ही हो पाए।

मनदीप की हैट्रिक से जापान को हराकर भारत ओलंपिक टेस्ट टूर्नामेंट के फाइनल में

ललिता ने 55 किग्रा वजन वर्ग का टिकट पक्का किया। उन्हें पहले दौर में बाई मिली, जिसके बाद उन्होंने मीनाक्षी को 9-1 से करारी शिकस्त दी। मीनाक्षी ने अपने पहले मुकाबले में किरण को 5-0 से पटखनी दी थी। कोमल ने निक्की को 3-2 हराकर 72 किग्रा वजन वर्ग में जगह पक्की की।  

विश्व चैम्पियनशिप के लिए भारतीय महिला पहलवानों का दल : सीमा बिस्ला (50 किग्रा), विनेश फोगाट (53 किग्रा), ललिता (55 किग्रा), सरिता मोर (57 किग्रा), पूजा ढांडा (59 किग्रा), साक्षी मलिक (62 किग्रा), नवजोत कौर (65 किग्रा), दिव्या काकरान (68 किग्रा), कोमल (72 किग्रा), किरण (76 किग्रा)।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Pooja Dhanda and Navjot Kaur in World Championship Squad in Absence of Opponents