फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News खेलFIDE Candidates 2024: भारत को आप पर गर्व है...17 साल के डी गुकेश ने किया ये कमाल तो पीएम मोदी ने की तारीफ

FIDE Candidates 2024: भारत को आप पर गर्व है...17 साल के डी गुकेश ने किया ये कमाल तो पीएम मोदी ने की तारीफ

PM Narendra Modi on Chess Grandmaster D Gukesh: प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने युवा ग्रैंडमास्टर डी गुकेश को कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट जीतने पर बधाई दी है। गुकेश ने सोमवार को टोरंटो में इतिहास रचा।

FIDE Candidates 2024: भारत को आप पर गर्व है...17 साल के डी गुकेश ने किया ये कमाल तो पीएम मोदी ने की तारीफ
Md.akram लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 22 Apr 2024 02:31 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने डी गुकेश को कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट जीतने पर बधाई दी है। उन्होंने कहा कि भारत को युवा ग्रैंडमास्टर पर गर्व है। 17 वर्षीय गुकेश ने सोमवार को टोरंटो में इतिहास रचा। वह सबसे कम उम्र में इस टूर्नामेंट को जीतने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। गुकेश ने 14वें और आखिरी राउंड में अमेरिका के हिकारू नकामूरा से ड्रॉ खेला। वर्ल्ड चैंपियन के चैलेंजर का निर्धारण करने वाले इस टूर्नामेंट में उनके 14 में से नौ अंक रहे।

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर गुकेश की दो तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा, ''भारत को फिडे कैंडिडेट्स टूर्नामेंट जीतने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने डी गुकेश पर गर्व है। टोरंटो में हुए टूर्नामेंट में गुकेश की उल्लेखनीय उपलब्धि उनकी असाधारण प्रतिभा और समर्पण को दर्शाती है। उनके शानदार प्रदर्शन और शीर्ष तक के सफर से लाखों लोगों को प्रेरणा मिलेगी।'' बता दें कि गुकेश को यह टूर्नामेंट जीतने पर 88500 यूरो (तकरीबन 78.5 लाख रुपये) मिले।

गुकेश कैंडिडेट्स टूर्नामेंट जीतने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैं। उनसे पहले विश्वनाथन आनंद ने 2014 में इस टूर्नामेंट को जीता था। बता दें कि चेन्नई के रहने वाले गुकेश वर्ल्ड चैंपियनशिप खिताब के सबसे युवा चैलेंजर बन गए हैं। उन्होंने 40 साल पुराना गैरी कास्पोरोव का रिकॉर्ड तोड़ा। कास्पोरोव 1984 में 22 साल के थे जब उन्होंने रूस के ही अनातोली कारपोव को वर्ल्ड चैंपियनशिप खिताब के लिए चुनौती दी थी। वह साल के आखिर में मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन चीन के डिंग लिरेन को चुनौती देंगे।

गुकेश ने टूर्नामेंट जीतने के बाद  प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ''फिलहाल मैं बहुत राहत महसूस कर रहा हूं और बहुत खुश हूं। मैं, फैबियानो कारुआना और इयान नेपोमनियाचची का रोमांचक खेल देखते समय भावुक हो गया था, अब मैं काफी अच्छा महसूस कर रहा हूं।" उन्होंने आगे कहा, "मुझे वाकई में सबसे कम उम्र और इन सभी रिकॉर्डों की परवाह नहीं है लेकिन आप जानते हैं कि यह कहने में अच्छे लगता है।''