फोटो गैलरी

Hindi News खेलपीएम नरेंद्र मोदी की चाहत, अलग-अलग भाषाओं में हो खेलों की कमेंट्री

पीएम नरेंद्र मोदी की चाहत, अलग-अलग भाषाओं में हो खेलों की कमेंट्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को रेडियो पर प्रसारित अपने कार्यक्रम 'मन की बात' के सम्बोधन में कहा है कि खेलों और विशेषकर भारतीय खेलों की कमेंट्री देश की अलग-अलग भाषाओं में हो और इसको...

पीएम नरेंद्र मोदी की चाहत, अलग-अलग भाषाओं में हो खेलों की कमेंट्री
एजेंसी,नई दिल्लीMon, 01 Mar 2021 07:11 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को रेडियो पर प्रसारित अपने कार्यक्रम 'मन की बात' के सम्बोधन में कहा है कि खेलों और विशेषकर भारतीय खेलों की कमेंट्री देश की अलग-अलग भाषाओं में हो और इसको प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि वह खेल मंत्रालय और निजी संस्थान के सहयोगियों से इस बारे में सोचने का आग्रह करेंगे। पीएम मोदी ने कार्यक्रम के दौरान केवड़िया में स्थित पर्यटन स्थल सरदार पटेल की प्रतिमा 'स्टैचू ऑफ़ यूनिटी' में एक पर्यटक गाइड की आवाज़ की रिकॉर्डिंग सुनाई।

इसमें गाइड संस्कृत में लोगों को सरदार पटेल की दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा के बारे में बता रही हैं। पीएम ने ख़ुशी जताई कि केवड़िया में 15 से ज्यादा गाइड धारा प्रवाह संस्कृत में पर्यटकों को जानकारी देते हैं। उन्होंने श्रोताओं को वाराणसी के संस्कृत महाविद्यालयों के बीच आयोजित होने वाली क्रिकेट कमेंट्री की रिकॉर्डेड आवाज़ भी सुनाई जो संस्कृत में थी। प्रधानमंत्री ने कहा कि वाराणसी के शास्त्रार्थ महाविद्यालय, स्वामी वेदांती वेद विद्यापीठ, श्री ब्रह्म वेद विद्यालय और इंटरनेशनल चंद्रमौली चैरिटेबल ट्रस्ट के बीच आयोजित होने वाले क्रिकेट मैचों के दौरान संस्कृत में कमेंट्री की जाती है। इस टूर्नामेंट में खिलाड़ी और कमेंटेटर पारंपरिक परिधान में नजर आते हैं।

उन्होंने कहा कि कि ऊर्जा और रोमांच सब कुछ एक साथ चाहिए तो खेलों की कमेंट्री सुननी चाहिए। टी.वी. पर आने से बहुत पहले, खेल की कमेंट्री ही वह माध्यम थी, जिसके जरिए क्रिकेट और हॉकी जैसे खेलों का रोमांच देशभर के लोग महसूस करते थे। टेनिस और फ़ुटबॉल मैचों की कमेंट्री भी बहुत अच्छी तरह से पेश की जाती है। पीएम मोदी ने कहा कि कि जिन खेलों में कमेंट्री समृद्ध है, उनका प्रचार-प्रसार बहुत तेजी से होता है। हमारे यहां भी बहुत से भारतीय खेल हैं लेकिन उनमें कमेंट्री नहीं आई है और इस वजह से वो लुप्त होने की स्थिति में हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें