फोटो गैलरी

Hindi News खेलअधिकारियों के बिना ओलंपिक मशाल लेने जापान का विमान रवाना

अधिकारियों के बिना ओलंपिक मशाल लेने जापान का विमान रवाना

जापान एक तरफ टोक्यो ओलंपिक को तय समय पर कराने का दावा कर रहा है तो वहीं जापान का एक विशेष विमान ओलंपिक मशाल लेने के लिए अपने अधिकारियों और चैंपियन खिलाड़ियों के बिना बुधवार को यूनान के लिए रवाना हो...

अधिकारियों के बिना ओलंपिक मशाल लेने जापान का विमान रवाना
एजेंसी,टोक्योWed, 18 Mar 2020 08:02 PM
ऐप पर पढ़ें

जापान एक तरफ टोक्यो ओलंपिक को तय समय पर कराने का दावा कर रहा है तो वहीं जापान का एक विशेष विमान ओलंपिक मशाल लेने के लिए अपने अधिकारियों और चैंपियन खिलाड़ियों के बिना बुधवार को यूनान के लिए रवाना हो गया। क्योदो न्यूज एजेंसी के मुताबिक ओलंपिक मशाल सौंपने का कार्यक्रम दर्शकों के बिना गुरुवार को अपने तय कार्यक्रम के अनुसार ही होगा। इससे पहले मंगलवार को यूनान ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए विदेशी नागरिकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया था। 

इस कार्यक्रम में जापान आयोजन समिति के उच्च स्तरीय अधिकारी हिस्सा लेने वाले थे जो अब इस प्रतिबंध के चलते इसमें हिस्सा नहीं ले पाएंगे। मुक्केबाजी में तीन बार की ओलंपिक विजेता साओरी योशिदा और जूडो के तीन बार के चैंपियन तादाहिरो नोमुरा को भी इस कार्यक्रम में शामिल होना था लेकिन वे भी अब इसमें भाग नहीं ले सकेंगे। कोरोना वायरस के खतरे के बीच ओलंपिक मशाल शुक्रवार को जापान पहुंचेगी।

फीफा अध्यक्ष ने रखा 2021 क्लब विश्व कप को स्थगित करने का प्रस्ताव

वहीं, दूसरी तरफ जापान ओलंपिक समिति के उपप्रमुख कोजो ताशिमा खतरनाक कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं, लेकिन जापान का कहना है कि वह टोक्यो ओलंपिक को स्थगित करने के लिए कोई तैयारी नहीं कर रहा है। 

सरकार के शीर्ष प्रवक्ता और मुख्य कैबिनट सचिव योशीहिदे सुगा ने संसद में कहा, “कोरोना वायरस के खतरे के बावजूद टोक्यो निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ओलंपिक की मेजबानी करेगा। सरकार अपनी तैयारियों को जारी रखेगी और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के साथ मिलकर ओलंपिक आयोजन का काम करेगी। हम खेलों को स्थगित नहीं करेंगे और खेल अपने निर्धारित समय पर आयोजित होंगे।”

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे भी कह चुके हैं कि खेलों का तय समय पर आयोजन होगा। शिंजो ने मंगलवार को कहा था कि जी-7 नेताओं ने पूर्ण ओलंपिक को समर्थन देने की सहमति जतायी है लेकिन वह इन सवालों को टाल गए कि क्या किसी नेता ने ओलंपिक स्थगित करने की संभावना पर बात की थी। आईओसी भी प्रतिबद्ध है कि इन खेलों का आयोजन अपने समय पर हो। 

कोरोना वायरस के कारण पीजीए गोल्फ चैंपियनशिप स्थगित

इस बीच टोक्यो से एक विमान एथेंस से ओलंपिक मशाल लाने के लिए रवाना हुआ है, लेकिन इस विमान पर सरकार की तरफ से कोई शिष्टमंडल मौजूद नहीं है जिससे पता लगता है कि सरकार भी कोरोना के खतरे से डरी हुई है। 

जापान के उप प्रधानमंत्री और साथ ही वित्तमंत्री तारो एसो ने संसद में कहा, “यदि जापान कोरोना पर काबू भी पा लेता है तो ओलंपिक आयोजन का उस समय कोई औचित्य नहीं होगा यदि दूसरे देश अपने एथलीट नहीं भेज पाते हैं। खेलों के लिए सुरक्षित वातावरण का जापान अकेले फैसला नहीं कर सकता। हमें दूसरे देशों की तरफ भी देखना होगा।”

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें