DA Image
9 मई, 2021|12:25|IST

अगली स्टोरी

सतेन्द्र सिंह तेनजिंग नोर्गे अवॉर्ड पाने वाले देश के पहले दिव्यांग खिलाड़ी बने

para swimmer satyendra singh  pm modi twitter

मध्यप्रदेश के सामजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री प्रेम सिंह पटेल ने शनिवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द द्वारा मध्यप्रदेश के पैरा-तैराक सतेन्द्र सिंह लोहिया को तेनजिंग नोर्गे साहस पुरस्कार और मलखम्भ प्रशिक्षक योगेश मालवीय को द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित होने पर बधाई दी है। कोविड-19 के कारण यह पुरस्कार विडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से खिलाड़ी को भोपाल में दिया गया। इस अवसर पर प्रमुख सचिव खेल एवं युवा कल्याण पंकज राग भी उपस्थित थे। सतेन्द्र सिंह यह अवॉर्ड पाने वाले देश के पहले दिव्यांग खिलाड़ी बन चुके हैं।  

सतेन्द्र सिंह लोहिया अमेरिका में 42 किलोमीटर के केटलीना चैनल सिर्फ 11:34 घंटे में तैरकर पार करने वाले पहले एशियाई दिव्यांग तैराक बने थे। चैनल में पानी का तापमान लगभग 12 डिग्री होने के साथ ही शार्क मछलियों के हमले का खतरा भी बना रहता है। दिन में तेज चलने वाली हवाओं से बचने के लिए  लोहिया ने यह चैनल रात में पार किया, जो एक बड़ी चुनौती थी।

2028 ओलंपिक में टॉप 10 देशों में जगह बनाना होना चाहिए उद्देश्य: रामनाथ कोविंद

ग्वालियर जिले के ग्राम गाता के रहने वाले लोहिया के पिता गयाराम लोहिया वर्तमान में ग्वालियर के मुथूट फायनेंस में सिक्यूरिटी गार्ड हैं। लोहिया इंदौर में वाणिज्यिक कर विभाग में कार्यरत हैं। वह कहते हैं कि उन्होंने अपनी दिक्कतों को ही अपनी ताकत बना लिया है। दिव्यांगों को सहानुभूति की नहीं, सहयोग और सम्मान की जरूरत होती है।

विश्व दिव्यांग दिवस पर उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू द्वारा सर्वश्रेष्ठ दिव्यांग खिलाड़ी नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित पैरा-तैराक सतेन्द्र सिंह को मध्यप्रदेश के सर्वोच्च खेल अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है। लोहिया ने ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में ओलम्पिक स्वीमिंग एनएसडब्ल्यू-2017 स्टेट ओपन चैंपियनशिप में भारत के लिए स्वर्ण-पदक जीता था। उन्होंने मई-2017 में ओपन वाटर सी-स्वीमिंग फीट ऑफ 33 किलोमीटर को पार किया था।

Tennis: नोवाक जोकोविच ने 35वां मास्टर्स खिताब जीता, की राफेल नडाल की बराबरी

लोहिया ने 24 जून, 2018 को इंग्लिश चैनल स्वीमिंग में पैरा-स्वीमिंग रिले टीम के माध्यम से कीर्तिमान स्थापित किया था और 18 अगस्त, 2019 को कैटलीना इंग्लिश चैनल पार कर इतिहास रचा था। राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में सतेन्द्र ने मध्यप्रदेश के लिए 12 रजत एवं आठ कांस्य पदक हासिल किए हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Para swimmer Satyendra Singh first Divyang sportsperson of country to get prestigious Adventure Award