फोटो गैलरी

Hindi News खेलटोक्यो ओलंपिक प्रमुख ने कहा, वर्तमान परिस्थितियों में खेल संभव नहीं

टोक्यो ओलंपिक प्रमुख ने कहा, वर्तमान परिस्थितियों में खेल संभव नहीं

टोक्यो ओलंपिक आयोजन समिति के अध्यक्ष योशिरो मोरी ने बुधवार को कहा कि अगर कोरोना वायरस की वर्तमान स्थिति बरकरार रहती है तो अगले साल भी इन खेलों का आयोजन नहीं किया जा सकता है। जापानी प्रसारक एनएचके को...

टोक्यो ओलंपिक प्रमुख ने कहा, वर्तमान परिस्थितियों में खेल संभव नहीं
एजेंसी,टोक्योThu, 23 Jul 2020 09:18 AM
ऐप पर पढ़ें

टोक्यो ओलंपिक आयोजन समिति के अध्यक्ष योशिरो मोरी ने बुधवार को कहा कि अगर कोरोना वायरस की वर्तमान स्थिति बरकरार रहती है तो अगले साल भी इन खेलों का आयोजन नहीं किया जा सकता है। जापानी प्रसारक एनएचके को दिए गए इंटरव्यू में मोरी ने उम्मीद जताई है कि स्थिति में सुधार होगा और कहा कि इसमें इस बीमारी के लिए टीके का निर्माण अहम साबित होगा। 

मोरी ने कहा, ''अगर (कोविड-19) की यही स्थिति बरकरार रहती है तो क्या खेलों का आयोजन संभव होगा? अगर वर्तमान स्थिति बनी रहती है तो हम इसका आयोजन नहीं कर सकते हैं।'' महामारी के कारण टोक्यो ओलंपिक को एक साल के लिए स्थगित कर दिया गया है। इन खेलों का उद्घाटन अब ठीक एक साल बाद 23 जुलाई 2021 को होगा। अगर परिस्थितियां अनुकूल रहती तो गुरुवार को खेलों का उद्घाटन होना था। इस दिन राष्ट्रीय स्टेडियम में 15 मिनट का एक समारोह आयोजित किया जाएगा जिसमें दर्शक हिस्सा नहीं लेंगे। 

भारत के पूर्व फुटबॉलर मेहताब हुसैन ने ज्वॉइन करने के एक दिन बाद छोड़ी भाजपा

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) और जापानी आयोजक लगातार कहते रहे हैं कि उन्हें पूरा विश्वास है कि इन खेलों का आयोजन होगा। आईओसी और आयोजकों ने हालांकि इसके साथ ही कहा है कि अगर अगले साल भी इनका आयोजन नहीं हो पाता है तो खेलों को स्थगित नहीं बल्कि रद्द कर दिया जाएगा। 

टोक्यो ओलंपिक को दर्शकों के बिना कराने का विचार नहीं
टोक्यो 2020 ओलंपिक आयोजन समिति के अध्यक्ष योशिरो मोरी ने बुधवार को कहा कि फिलहाल दर्शकों के बिना ओलंपिक कराने पर विचार नहीं किया गया है और अगर ऐसा होता है इसे रद्द करना एकमात्र विकल्प होगा। ओलंपिक का आयोजन इस साल 24 जुलाई से होना था लेकिन कोरोना वायरस के कारण अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) और जापान सरकार ने इसे अगले साल तक के लिए स्थगित कर दिया था। ओलंपिक का आयोजन अब अगले साल 23 जुलाई से आठ अगस्त तक होगा।

टोक्यो ओलंपिक के मद्देनजर साइ ने 32 विदेशी कोचों का कॉन्ट्रैक्ट बढ़ाया

मोरी ने कहा, “यह संभव है कि दर्शकों की संख्या में कटौती हो। अगर हमें कटौती करनी पड़ी तो यह किया जा सकता है। उदाहरण के लिए ओलंपिक में सिर्फ जापान के दर्शकों को इजाजत दी जाए।” उन्होंने कहा कि फिलहाल इसे दर्शकों के बिना कराए जाने पर विचार नहीं किया जा रहा है। मोरी ने कहा, “अगर दर्शकों के बिना ओलंपिक कराना विकल्प होता है तो हमें इस बारे में सोचना होगा। इस मामले में ओलंपिक को रद्द करने का सवाल उठ सकता है।”
       
60 फीसदी से ज्यादा जापानी ओलंपिक रद्द या स्थगित करने के पक्ष में
अगले साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक के मेजबान देश जापान के 60 फीसदी से ज्यादा नागरिक ओलंपिक को रद्द करने या एक बार फिर स्थगित करने के पक्ष में है। एक सर्वे के दौरान यह बात सामने आयी है। एनएचके ब्रॉडकास्टर के सवेर् के अनुसार 31 प्रतिशत नागरिक ओलंपिक को रद्द करने के पक्ष में हैं जबकि 35 फीसदी इसे एक बार फिर स्थगित करने के पक्ष में है। 26 फीसदी जापानी नागरिकों ने ओलंपिक को तय कार्य़क्रम के अनुसार कराने का समर्थन किया है। यह सर्वे 17 से 20 जुलाई के बीच फोन के जरिए किया गया था। इसमें 1298 जापानी नागरिकों ने हिस्सा लिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें