nrai expecting to secure 2 t0 4 olympic quotas from home world cup - वर्ल्ड कप से अधिकतम ओलंपिक कोटा हासिल करने उतरेगा भारत DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वर्ल्ड कप से अधिकतम ओलंपिक कोटा हासिल करने उतरेगा भारत

रनिंदर सिंह ने कहा कि भारत तीसरी बार इस टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है, लेकिन यह पहली बार है जब इसके जरिये ओलंपिक कोटा हासिल किया जा सकता है।

representative image (Getty Images)

भारतीय राष्ट्रीय राइफल महासंघ (NRAI) के प्रमुख रनिंदर सिंह ने शुक्रवार (8 फरवरी) को कहा कि 20 फरवरी से यहां शुरू होने वाले विश्व कप से भारत को दो से चार ओलंपिक कोटे हासिल करने की उम्मीद है। इस टूर्नामेंट के जरिये टोक्यो ओलंपिक 2020 के लिए 16 कोटे हासिल किए जा सकते हैं।'' एनआरएआई प्रमुख ने कहा, ''वास्तविक रूप से, मैं दो से चार कोटे की उम्मीद कर रहा हूं। लेकिन निशानेबाजी में यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप प्रतियोगिता वाले दिन कैसा प्रदर्शन करते हैं। हम इससे ज्यादा भी हासिल कर सकते हैं।''

रनिंदर सिंह ने कहा कि भारत तीसरी बार इस टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है, लेकिन यह पहली बार है जब इसके जरिये ओलंपिक कोटा हासिल किया जा सकता है। भारत की ओर से विश्व कप में 34 निशानेबाज भाग ले रहे हैं जबकि 58 देश के कुल 495 खिलाड़ी यहां अपना हुनर दिखाएंगे। टूर्नामेंट का टेलीविजन पर सीधा प्रसारण भी होगा।

 

विदेशी कोचों से खुश नहीं हैं NRAI अध्यक्ष, वेतन असमानता को लेकर दिया बयान

उन्होंने कहा, '' इस प्रतियोगिता का टेलीविजन पर सीधा प्रसारण होगा। मैं आपको बताना चाहूंगा कि हमने प्रतियोगिता के लिए सरकार से कोई मदद नहीं ली है और खुद इसका आयोजन कर रहे है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी निशानेबाजों के भी टूर्नामेंट के लिए वीजा समय पर हासिल करने की उम्मीद है।  

बता दें कि भारत ने पिछले साल चांगवोन में आईएसएसएफ विश्व चैम्पियनशिप में अंजुम मुद्गिल और अपूर्वी चंदेला के जरिये महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल प्रतियोगिता में अपने दो देश कोटा का अधिकतम हिस्सा पहले ही हासिल कर लिया है, जिससे ये एथलीट कोटा स्थान के लिए पात्र नहीं होंगे, हालांकि यह उन्हें एक प्रतिष्ठित विश्व कप पदक जीतने से नहीं रोकता है।

सानिया मिर्जा ने अपनी बायोपिक को लेकर किया ये बड़ा ऐलान

मेजबान भारत 34 सदस्यीय टीम का नेतृत्व करेगा, जिसमें गैर-प्रतिस्पर्धा एमक्यूएस श्रेणी में 11 शामिल हैं। प्रतियोगिता में 58 देशों के 495 एथलीट दिल्ली में जुटेंगे जिनमें मौजूदा और पूर्व ओलंपिक चैंपियंस, विश्व चैंपियंस, एशियाई खेल चैंपियंस, राष्ट्रमंडल खेल चैंपियंस और विश्व कप विजेताओं सहित खेल के शीर्ष एथलीट पांच दिनों तक अपने कौशल का प्रदर्शन करेंगे। 

भारतीय दल में सौरभ सबसे छोटे और संजीव राजपूत सबसे बड़ी उम्र के निशानेबाज हैं। हीना सिद्धू और मनु भाकर का दावा खासा मजबूत है। रनिंदर ने स्पष्ट किया कि कोटा देश को मिलेगा और ओलंपिक से पहले जो भी निशानेबाज श्रेष्ठ प्रदर्शन करेगा उसे ओलंपिक मे भेजा जाएगा। 

TOKYO OLYMPICS 2020: ई-कचरे की रिसाइ​कलिंग कर तैयार किए जाएंगे पदक

एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि एनआरएआई मे सबकुछ ठीक ठाक चल रहा है और पारदर्शिता का पूरा ध्यान रखा जाता है। सभी खिलाड़ी पूरी तरह फिट हैं। उनके अनुसार आयोजन के लिए सरकार से कोई सहायता नहीं मांगी गई और पूरा खर्च एसोसिएशन कर रही है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:nrai expecting to secure 2 t0 4 olympic quotas from home world cup