DA Image
18 जनवरी, 2021|1:26|IST

अगली स्टोरी

यूएस ओपन में खेलेंगे नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच

novak djokovic and rafael nadal photo-social media

विश्व की नंबर एक महिला खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया की एश्लीग बार्टी के वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन से हट जाने के बाद अब गत पुरुष चैंपियन और विश्व के दूसरे नंबर के खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल भी कोरोना महामारी के चलते यूएस ओपन से हट गए हैं, लेकिन विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच इस टूर्नामेंट में खेलेंगे। विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच टूर्नामेंट में खेलने उतरेंगे, जिससे इस टूर्नामेंट का आकर्षण बना रहेगा। 

आयोजकों ने मंगलवार को पुरुष और महिला एकल खिलाड़ियों की प्रविष्टि सूची जारी की। यूएस ओपन 31 अगस्त से 13 सितम्बर तक खेला जाएगा। यूएस ओपन के मुख्य ड्रॉ की प्रविष्टि सूची के लिए तीन अगस्त की एटीपी रैंकिंग को आधार बनाया गया है। टूर्नामेंट की वरीयता इसके आयोजन की तारीख नजदीक आने पर जारी की जायेगी।

स्पेन में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच मैड्रिड ओपन टेनिस टूर्नामेंट रद्द

19 बार के ग्रैंड स्लेम चैंपियन नडाल ने सोशल मीडिया के जरिये कहा, “काफी सोच-विचार करने के बाद मैंने फैसला किया है कि मैं इस वर्ष यूएस ओपन में हिस्सा नहीं लूंगा। कोरोना के कारण दुनिया भर में स्थिति विकट हो गयी है, कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और हम अब तक इस पर नियंत्रण नहीं बना पाए हैं। लेकिन मैं अमेरिकी टेनिस संघ, यूएस ओपन के आयोजकों और एटीपी के प्रति अपना सम्मान व्यक्त करता हूं जो खिलाड़ियों और दुनिया भर के प्रशंसकों के लिए टीवी के जरिये यह टूर्नामेंट सामने ला रहे हैं। यह ऐसा फैसला है जिसे मैं लेना नहीं चाहता था लेकिन इस बार मैंने दिल की बात मानने का फैसला किया।”

नडाल ने पिछले वर्ष रूस के डेनिल मेदवेदेव को चार घंटे 50 मिनट में 7-5, 6-3, 5-7, 4-6, 6-4 से हराकर अपना चौथा यूएस ओपन खिताब जीता था। यूएस ओपन के टूर्नामेंट निदेशक स्टेसी एलेस्टर ने नडाल के फैसले का सम्मान किया है।

यूएस ओपन के पुरुष वर्ग में टॉप-10 में से सात खिलाड़ी उतर रहे हैं। तीन बार के चैंपियन जोकोविच, ऑस्ट्रिया के स्टार डोमिनिक थिएम, गत उपविजेता मेदवेदेव और जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव यूएस ओपन में शिरकत करेंगे। नंबर चार और 20 बार के ग्रैंड स्लेम विजेता स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर घुटने की चोट के कारण पहले ही यूएस ओपन से हट गए थे। शनिवार को 39 साल के हुए फेडरर को अपने दाएं घुटने का आपरेशन कराना है। 2014 के चैंपियन मारिन सिलिच भी यूएस ओपन में उतर रहे हैं। 

सुमित नागल को अमेरिकी ओपन के एकल मुख्य ड्रॉ में सीधे प्रवेश

महिला वर्ग में टॉप-10 में से ने खिलाड़ी यूएस ओपन में उतर रही हैं, जिसमें नंबर दो रोमानिया की सिमोना हालेप, नंबर तीन चेक गणराज्य की कैरोलिना प्लिसकोवा, नंबर चार और इस साल की ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन अमेरिका की सोफिया केनिन, नंबर पांच यूक्रेन की एलिना स्वितोलिना और गत चैंपियन तथा नंबर छह कनाडा की बियांका आंद्रेसेस्कू तथा 2018 की चैंपियन जापान की नाओमी ओसाका शामिल हैं।

छह बार की चैंपियन, 23 बार की ग्रैंड स्लेम विजेता और नंबर नौ अमेरिका के सेरेना विलियम्स भी टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगी। महिला वर्ग में 13 ग्रैंड स्लेम चैंपियन खिलाड़ी उतर रही हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Novak Djokovic will decide whether to join US Open exodus in next few days