Novak Djokovic Celebrates 250 Weeks At Number 1 In ATP Rankings - ATP Ranking: 250 सप्ताह से नम्बर-1 हैं नोवाक जोकोविक DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ATP Ranking: 250 सप्ताह से नम्बर-1 हैं नोवाक जोकोविक

नोवाक जोकोविक अपने करियर की शुरुआत से अभी तक कुल 250 सप्ताह तक नंबर-1 पर रहे हैं। 1973 से अभी तक कुल चार खिलाड़ी ही ऐसा कर पाए हैं। 

roberto bautista agut beat novak djokovic during the miami open tennis tournament

सर्बिया के नोवाक जोकोविक सोमवार को जारी टेनिस पेशेवर संघ (एटीपी) की ताजा रैंकिंग में पहले स्थान पर कायम हैं। इसी के साथ वह शीर्ष स्थान पर 250वें सप्ताह तक बने रहने का रिकॉर्ड अपने नाम करने में सफल रहे हैं। एटीपी की वेबसाइट के मुताबिक, जोकोविक अपने करियर की शुरुआत से अभी तक कुल 250 सप्ताह तक नंबर-1 पर रहे हैं। 1973 से अभी तक कुल चार खिलाड़ी ही ऐसा कर पाए हैं। 

इसमें जिम्मी कोनोरोर्स (268), इवान लेंडल (270), पीट सैम्परास (286) और स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर (310) के नाम शामिल हैं। सोमवार को जारी रैंकिंग में शीर्ष-10 में चार बदलाव देखने को मिले हैं। फेडरर चौथे स्थान से एक स्थान आगे बढ़कर तीसरे पर आ गए हैं। फेडरर ने जर्मनी के युवा एलेक्जेंडर ज्वरेव को तीसरे स्थान से अपदस्थ कर चौथे स्थान पर पहुंचा दिया है। 

टाइगर वुड्स को मिला अमेरिका का सबसे बड़ा सम्मान, राष्ट्रपति ट्रंप ने किया सम्मानित

वहीं ग्रीस के युवा सितसिपास स्टेफानोस ने नौवें स्थान से अमेरिका के जॉन इश्नेर को हटा उन्हें अपने पुराने स्थान 10वें पर पहुंचा दिया है। दूसरे, स्थान पर स्पेन के राफेल नडाल कायम हैं। पांचवें पर आस्ट्रिया के डोमिनिक थीम, छठे पर दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन, सातवें पर जापान के केई निशिकोरी, अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोट्रो आठवें पर बने हुए हैं। 

मुगुरुजा पहुंचीं 19वें स्थान पर
महिला टेनिस संघ की सोमवार को जारी ताजा रैंकिंग में शीर्ष-10 में कोई बदलाव नहीं हुए हैं। जापान की नाओमी ओसाका ने पहले स्थान पर कब्जा बरकरार रखा है। शीर्ष-20 में हालांकि तीन बदलाव हुए हैं। स्पेन की गार्बिने मुगुरुजा एक स्थान आगे बढ़कर 19वें स्थान पर आ गई हैं। वहीं, स्विट्जरलैंड की बेलिंडा बेनकिक को भी एक स्थान का फायदा हुआ है। वह 19वें से 18वें स्थान पर पहुंच गई हैं। 

चेक गणराज्य की पेट्रा क्वितोवा दूसरे पर कायम हैं। रोमानिया की सिमोना हालेप, जर्मनी की एंजेलिके केर्बर और चेकगणराज्य की कैरोलिना प्लिस्कोवा क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर बनी हुई हैं। 

तो क्या सच में क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने खरद ली दुनिया की सबसे महंगी कार!

यूक्रेन की एलिना स्वितोलिना छठे, नीदरलैंड्स की किकि बेटेंर्से सातवें, अमेरिका की स्लोने स्टीफंस आठवें, आस्ट्रेलिया की एशले बाटीर् नौवें और बेलारूस की अर्यना साबालेंका 10वें स्थान पर कायम हैं। 

प्रजनेश शीर्ष 100 में बरकरार 
भारतीय टेनिस खिलाड़ी प्रजनेश गुणेश्वरन सोमवार को जारी एटीपी की नवीनतम एकल रैंकिंग में दो स्थानों के सुधार के साथ 88वें पायदान पर पहुंच गये है जबकि युवा खिलाड़ी सुमित नागल 29 स्थानों की सुधार के साथ 303वीं रैंकिंग पर है। एकल रैंकिंग में शीर्ष भारतीय प्रजनेश पिछले सप्ताह किसी टूर्नामेंट में नहीं खेले लेकिन फिर भी उन्होंने 629 रेटिंग अंक के साथ चार स्थान का सुधार किया है। इक्कीस साल के नागल को पिछले सप्ताह सवान्नाह एटीपी टूर चैलेंजर के सेमीफाइनल में पहुंचने का फायदा रैंकिंग में मिला। 

युगल में दिविज शरण बने शीर्ष भारतीय
युगल में दिविज शरण 41वीं रैंकिंग के साथ शीर्ष भारतीय खिलाड़ी बन गये है। लंबे समय से शीर्ष स्थान पर काबिज रहे रोहन बोपन्ना को दो स्थान का नुकसान हुआ है और वह 42वें स्थान पर खिसक गये। युगल में दिविज और बोपन्ना के अलावा शीर्ष 100 रैंकिंग में जीवन नेदुंचेझियान (72), पूरव राजा (80) और लिएंडर पेस (83) शामिल है। 

राजनीति के मैदान में उतरे बाइचुंग भूटिया, सिक्किम में BJP से कर सकते हैं गठबंधन

अंकिता रैना 175वें स्थान पर
महिला खिलाड़ियों की डब्ल्यूटीए रैंकिंग में अंकिता रैना 175वें स्थान के साथ शीर्ष भारतीय खिलाड़ी है उन्हें हालांकि ताजा रैंकिंग में दो स्थानों का नुकसान हुआ है। शीर्ष 200 में वह इकलौती भारतीय खिलाड़ी है। युगल रैंकिंग में भी अंकिता 182वीं रैंकिंग के साथ दूसरी शीर्ष भारतीय खिलाड़ी है। प्रार्थना थोमबोरे तीन स्थानों के सुधार के साथ 150वी रैंकिग पर शीर्ष भारतीय युगल खिलाड़ी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Novak Djokovic Celebrates 250 Weeks At Number 1 In ATP Rankings