फोटो गैलरी

Hindi News खेलLaureus Awards 2019: नोवाक जोकोविच चुने गए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी

Laureus Awards 2019: नोवाक जोकोविच चुने गए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी

टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच, जिम्नास्ट सिमोन बाइल्स, दिग्गज गोल्फर टाइगर वुड्स और फुटबॉल विश्व कप विजेता फ्रांस की टीम ने 2019 के लिए लॉरियस विश्व खेल पुरस्कार जीते।जोकोविच ने सोमवार रात काइलियान...

Laureus Awards 2019: नोवाक जोकोविच चुने गए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी
भाषा।,मोनाको। Tue, 19 Feb 2019 05:42 PM
ऐप पर पढ़ें

टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच, जिम्नास्ट सिमोन बाइल्स, दिग्गज गोल्फर टाइगर वुड्स और फुटबॉल विश्व कप विजेता फ्रांस की टीम ने 2019 के लिए लॉरियस विश्व खेल पुरस्कार जीते।जोकोविच ने सोमवार रात काइलियान एम्बापे, इलियुद किपचोगे और लेब्रोन जेम्स जैसे दिग्गजों को पछाड़कर साल के सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी का पुरस्कार जीता। कोहनी की चोट के बाद वापसी करते हुए पिछले तीन ग्रैंडस्लैम जीतने वाले नोवाक जोकोविच ने चौथी बार यह पुरस्कार जीता है। रोजर फेडरर ने रिकॉर्ड पांच बार यह पुरस्कार जीता है।

सिमोन बाइल्स बनी साल की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी     
जिम्नास्ट सिमोन बाइल्स को साल की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी का पुरस्कार दिया गया। उन्होंने विश्व चैंपियनशिप में रिकॉर्ड प्रदर्शन करते हुए चार स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक जीता था। उन्हें 2017 में भी यह पुरस्कार मिला था। फीफा विश्व कप विजेता फ्रांस दुनिया की पहली राष्ट्रीय फुटबॉल टीम बनी जिसे दूसरी बार साल की सर्वश्रेष्ठ टीम चुना गया। जापान की पहली ग्रैंडस्लैम विजेता नाओमी ओसाका को 'ब्रेकथ्रू ऑफ द ईयर' पुरस्कार के लिए चुना गया। उन्होंने अमेरिकी ओपन के फाइनल में पांच बार की लॉरियस पुरस्कार विजेता सेरेना विलियम्स को हराया था।

झारखंड की संस्था 'युवा' को भी मिला लॉरियस पुरस्कार
गोल्फ स्टार टाइगर वुड्स को वापसी करने वाला साल का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। वह इस पुरस्कार को लेने के लिए मौजूद नहीं थे। इससे पहले वह 2000 और 2001 में सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी चुने गए थे। भारतीय पहलवान विनेश फोगाट भी इस वर्ग में नामित थीं और उन्होंने समारोह में हिस्सा लिया। भारत के झारखंड के ग्रामीण क्षेत्र में काम करने वाली संस्था 'युवा' को 'लॉरियस स्पोर्ट फॉर गुड' पुरस्कार के लिए चुना गया। यह संस्था फुटबॉल के जरिए वंचित तबके से जुड़ी लड़कियों के जीवन में सुधार के लिए काम कर रही है। महान फुटबॉल मैनेजर आर्सीन वेंगर को 22 साल तक आर्सेनल के मैनेजर के रूप में फुटबॉल में योगदान के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार दिया गया।

Read Also: Pulwama Terror AttacK: सानिया मिर्जा को ट्रोल करने वालों को शिखर धवन की पत्नी ने दिया जवाब

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें