फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News खेलनिशा दहिया ने हासिल किया पेरिस ओलंपिक का कोटा, भारत की पांचवीं महिला पहलवान

निशा दहिया ने हासिल किया पेरिस ओलंपिक का कोटा, भारत की पांचवीं महिला पहलवान

निशा दहिया ने शुक्रवार को पेरिस ओलंपिक के लिए क्वॉलीफाई कर लिया। निशा पेरिस ओलंपिक में क्वॉलीफाई करने वाली पांचवीं भारतीय महिला पहलवान हैं। निशा ने विश्व ओलंपिक क्वालीफायर में 68 केजी में जीत दर्ज की।

निशा दहिया ने हासिल किया पेरिस ओलंपिक का कोटा, भारत की पांचवीं महिला पहलवान
Deepakलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 10 May 2024 11:53 PM
ऐप पर पढ़ें

निशा दहिया ने शुक्रवार को पेरिस ओलंपिक के लिए क्वॉलीफाई कर लिया। निशा पेरिस ओलंपिक में क्वॉलीफाई करने वाली पांचवीं भारतीय महिला पहलवान हैं। निशा ने विश्व ओलंपिक क्वालीफायर में 68 किग्रा सेमीफाइनल में रोमानिया की एलेक्सांद्रा अनघेल को हाराया। यह पहली बार होगा जब हर चार साल में होने वाली प्रतियोगिता में भारत की पांच महिला पहलवान शामिल होंगी।

ऐसे हासिल की जीत
निशा ने इससे पहले बेलारूस की युवा अलिना शाउचुक को 3-0 से हराकर क्वार्टरफाइनल में जगह बनायी। फिर इस 25 साल की पहलवान ने चेक गणराज्य की कई यूरोपीय चैम्पियनशिप पदक विजेता एडेला हानजलिकोवा को 7-4 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था। विश्व अंडर-23 कांस्य पदक विजेता और एशियाई चैम्पियनशिप की रजत पदक विजेता निशा ने 58वीं रैंकिंग की पहलवान के खिलाफ पहले पीरियड में 8-0 की बड़ी बढ़त बना ली थी।

मानसी को मिली हार
मानसी (62 किग्रा) प्री क्वार्टरफाइनल में बेलारूस की प्रतिद्वंद्वी वेरानिका इवानोवा से हार गयीं। हालांकि वह रेपेशाज से कांस्य पदक के दौर में जगह बना सकती हैं। साथ ही ओलंपिक कोटा जीतने की उम्मीद कर सकती हैं लेकिन इसके लिए वेरानिका को फाइनल में पहुंचना होगा। भारत की चार महिला पहलवानों ने पहले ही ओलंपिक कोटा हासिल कर लिया है जिसमें अंतिम पंघाल (53 किग्रा), विनेश फोगाट (50 किग्रा), अंशु मलिक (57 किग्रा) और रीतिका हुड्डा (76 किग्रा) शामिल हैं।