DA Image
17 सितम्बर, 2020|3:35|IST

अगली स्टोरी

कोविड-19: वैक्सीन नहीं बनी तो टोक्यो ओलंपिक का आयोजन मुश्किल

टोक्यो ओलंपिक आयोजन समिति के अध्यक्ष ने कहा कि अगर अगले साल तक भी कोरोना वायरस महामारी पर नियंत्रण नहीं हो पाता तो फिर एक साल के लिए स्थगित किए गए टोक्यो 2020 खेलों को रद्द कर दिया जाएगा।

tokyo olympic 2020

टोक्यो ओलंपिक आयोजन समिति के अध्यक्ष ने कहा कि अगर अगले साल तक भी कोरोना वायरस महामारी पर नियंत्रण नहीं हो पाता तो फिर एक साल के लिए स्थगित किए गए टोक्यो 2020 खेलों को रद्द कर दिया जाएगा। महामारी के कारण खेलों में पहले ही एक साल की देरी हो गई है। इनका आयोजन अब 23 जुलाई 2021 से होगा, लेकिन टोक्यो 2020 के अध्यक्ष योशिरो मोरी ने कहा कि इन्हें आगे स्थगित करना संभव नहीं है। 

जापान के खेल दैनिक निक्कन स्पोर्ट्स से इंटरव्यू के दौरान जब मोरी से पूछा गया कि अगर महामारी का खतरा अगले साल भी बना रहता है तो क्या खेलों को 2022 तक टाला जा सकता है, उन्होंने कहा, ''नहीं। अगर ऐसा होता है तो फिर इन्हें रद्द कर दिया जाएगा।''

फुटबॉल दोबारा शुरू होने पर फीफा ने रखा प्रत्येक मैच 5 सब्सीट्यूशन का प्रस्ताव

मोरी ने कहा कि इससे पहले युद्ध के समय ही खेलों को रद्द किया गया था। उन्होंने कोरोना वायरस से लड़ाई को एक अदृश्य दुश्मन के खिलाफ जंग करार दिया। उन्होंने कहा, ''अगर वायरस पर नियंत्रण पा लिया जाता है तो हम अगली गर्मियों में ओलंपिक का आयोजन करेंगे।''

इससे पहले, जापान चिकित्सा संघ (जेएमए) के प्रमुख ने आगाह किया कि अगर कोरोनावायरस के लिए 'प्रभावी टीका' विकसित नहीं किया जाता है तो फिर खेलों का आयोजन करना बहुत मुश्किल होगा। जेएमए के अध्यक्ष योशिताके योकोकुरा ने मंगलवार को पत्रकारों से कहा, “जब तक प्रभावी वैक्सीन नहीं मिल जाती है तब तक इनका आयोजन बेहद मुश्किल होगा।” 

बता दें कि इससे पहले टोक्यो ओलंपिक 2020 के आयोजकों ने स्पष्ट किया था कि कोरोना वायरस महामारी के कारण अगर इन खेलों को फिर से स्थगित किया जाता है तो उनके पास कोई दूसरी योजना (बी प्लान) नहीं है। टोक्यो ओलंपिक के प्रवक्ता मासा तकाया ने कहा था कि आयोजक अभी यही सोचकर तैयारी कर रहे हैं कि ओलंपिक 23 जुलाई 2021 से जबकि पैरालंपिक 24 अगस्त से शुरू होंगे।

ब्रिटिश ग्रां प्री में नहीं होंगे दर्शक, ऑस्ट्रिया से शुरू होगा फॉर्मूला वन सीजन

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) और जापानी अधिकारियों ने ओलंपिक के एक साल तक स्थगित करने के फैसले के बाद नई तारीख निर्धारित की थी। तकाया ने टेलीकॉन्फ्रेंस में पत्रकारों से कहा कि हम नए लक्ष्य की तरफ काम कर रहे हैं। हमारा कोई 'बी प्लान' नहीं है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Next year Tokyo Olympics will be cancelled if pandemic not over says Games chief