फोटो गैलरी

Hindi News खेलAIBA WWBC 2018: सेमीफाइनल में पहुंच मैरीकॉम ने विश्व चैम्पियनशिप में पक्का किया 7वां पदक

AIBA WWBC 2018: सेमीफाइनल में पहुंच मैरीकॉम ने विश्व चैम्पियनशिप में पक्का किया 7वां पदक

भारत की सुपरस्टार और पांच बार की चैम्पियन एमसी मैरीकॉम (48 किग्रा) ने 10वीं एआईबीए महिला विश्व चैम्पियनिशप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर इस टूर्नामेंट के इतिहास का अपना 7वां पदक पक्का कर लिया। युवा...

AIBA WWBC 2018: सेमीफाइनल में पहुंच मैरीकॉम ने विश्व चैम्पियनशिप में पक्का किया 7वां पदक
भाषा।,नई दिल्ली। Tue, 20 Nov 2018 05:27 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत की सुपरस्टार और पांच बार की चैम्पियन एमसी मैरीकॉम (48 किग्रा) ने 10वीं एआईबीए महिला विश्व चैम्पियनिशप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर इस टूर्नामेंट के इतिहास का अपना 7वां पदक पक्का कर लिया। युवा मुक्केबाज मनीषा मौन (54 किग्रा) को हालांकि 2016 विश्व चैम्पियनशिप की रजत पदक विजेता स्टोयका पैट्रोवा से 1-4 से पराजय का मुंह देखना पड़ा। पांच बार की विश्व चैम्पियन मैरीकॉम ने दिन की शुरूआत चीन की यू वु पर 5-0 (30-27, 29-28, 30-27, 29-28, 30-27) की शानदार जीत से की, अब वह सेमीफाइनल मुकाबले में 22 नवंबर को उत्तर कोरिया की हयांग मि किम से भिड़ेंगी। मैरीकॉम ने हयांग मि किम को पिछले साल एशियाई चैम्पियनशिप के फाइनल में हराया था।
    
सेमीफाइनल में आत्ममुग्ध होने से बचेंगी मैरीकॉम
लंदन ओलंपिक की कांस्य पदकधारी मैरीकॉम ने अपने चिर परिचित अंदाज में खेलते हुए चीनी मुक्केबाज को टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखाया। उनके दाहिने और बाएं हाथ से लगाए गए मजबूत मुक्कों का यू वु के पास कोई जवाब नहीं था। विश्व चैम्पियनिशप में अब तक छह पदक जीत चुकी मैरीकॉम आत्ममुग्ध होने से बचना चाहती हैं और एक बार में एक ही मुकाबले पर ध्यान लगा रही हैं। उन्होंने मुकाबले के बाद कहा, 'यह काफी कठिन भी नहीं था और आसान भी नहीं था। मैं रिंग में ध्यान भंग नहीं होने देती, जिससे फायदा मिलता है। मैं चीन की मुक्केबाज काफी मजबूत हैं, लेकिन यू वु के खिलाफ यह मेरा पहला मुकाबला था। अब मैं पदक दौर में प्रवेश कर चुकी हूं। अभी सेमीफाइनल में लड़ना है, अति आत्मविश्वास से नहीं खेलना है।' 

मनीषा को विश्व चैम्पियन मुक्केबाज से मिली हार
सेमीफाइनल में अपनी कोरियाई प्रतिद्वंदी के बारे में मैरीकॉम ने कहा, 'मैंने उसकी वीडियो का आकलन किया था, उसी के हिसाब से खेलूंगी।' दोपहर के सत्र में दूसरी भारतीय मनीषा रिंग में उतरीं। शीर्ष वरीयता प्राप्त मुक्केबाज के खिलाफ कहीं न कहीं मनीषा में अनुभव की कमी महसूस हुई। मनीषा की यह सीनियर कैटेगरी में पहली बड़ी चैम्पियनशिप थी, लेकिन उनका मानना है कि यह अनुभव उनके लिए बहुत काम आएगा। बुल्गारिया की मुक्केबाज ने शुरू से मनीषा को दबाव में रखा और कुछ बेहतरीन पंच से उन्हें कोई मौका नहीं दिया। बैंथमवेट मुक्केबाज मनीषा को शुरू से ड्रा में कड़े मुकाबले खेलने पड़े, उन्होंने पहले दौर में विश्व चैम्पियनशिप की कांस्य पदकधारी, फिर पोलैंड की विश्व चैम्पियन को मात दी। लेकिन आज वह जीत हासिल नहीं कर सकीं।

Men's HWC 2018: 28 नवंबर को भारत खेलेगा अपना पहला मैच, देखें शेड्यूल

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें