DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एशियाई चैंपियनशिप में नहीं खेलेंगी मैरीकॉम, जानिए कौन करेगा अगुवाई

छह बार की विश्व चैम्पियन मैरीकॉम इस साल के अंत में होने वाली विश्व चैंपियनशिप पर ध्यान लगाना चाहती हैं। उन्होंने वियतनाम में 2017 सत्र में भारत को एकमात्र स्वर्ण पदक दिलाया था।

mary kom  afp

महान महिला मुक्केबाज एम सी मैरीकॉम ने बड़ी प्रतियोगिताओं की तैयारी के मद्देनजर एशियाई महिला चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है और उनकी अनुपस्थिति में विश्व चैंपियनशिप की रजत पदकधारी सोनिया चहल बैंकॉक में 16 से 27 अप्रैल तक होने वाले इस टूर्नामेंट में 20 सदस्यीय भारतीय दल की अगुवाई करेंगी। 

छह बार की विश्व चैम्पियन मैरीकॉम इस साल के अंत में होने वाली विश्व चैंपियनशिप पर ध्यान लगाना चाहती हैं। उन्होंने वियतनाम में 2017 सत्र में भारत को एकमात्र स्वर्ण पदक दिलाया था। मैरीकॉम की अनुपस्थिति में सोनिया और विश्व चैंपियनशिप की पूर्व स्वर्ण पदकधारी सरिता देवी और पूर्व विश्व जूनियर चैम्पियन निखत जरीन भारतीय दल की चुनौती की जिम्मेदारी संभालेंगी। 

WC में 32 की जगह 48 टीमों को शामिल करने पर विचार रहा है FIFA

इंदिरा गांधी स्टेडियम में तीन दिवसीय ट्रायल के बाद काफी युवा प्रतिभाओं ने टीम में जगह बनाई, जिसमें 46 मुक्केबाजों ने शिरकत की। स्ट्रैंद्जा मेमोरियल मुक्केबाजी टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीतकर सत्र की शुरूआत करने वाली निखत ने पिंकी रानी को 4-1 से मात देकर 51 किग्रा ट्रायल के फाइनल में पहला स्थान हासिल किया। पिंकी रिजर्व मुक्केबाज होंगी। 

हरियाणा की दो बार की युवा विश्व चैंपियनशिप की स्वर्ण पदकधारी नीतू 48 किग्रा में चुनौती पेश करेंगी, जिन्होंने ट्रायल में मंजू रानी को 5-0 से मात दी। सोनिया 57 किग्रा में देश का प्रतिनिधित्व करेंगी जिन्होंने ट्रायल के फाइनल में साक्षी को 5-0 से मात दी। अनुभवी सरिता ने 60 किग्रा में परवीन को 4-1 से हराकर टीम में जगह सुनिश्चित की। 

भारत में 2020 में होगा फीफा का एक और टूर्नामेंट, जानिए क्या है पूरा मामला

भारत की 64 किग्रा में उम्मीद पंजाब की सिमरनजीत कौर और 69 किग्रा में निगाहें असम की लवलीना बोरगोहेन पर टिकी होंगी। पिछले चरण में भारतीय महिला टीम ने कुल सात पदक जीते थे जिसमें एक स्वर्ण, एक रजत और पांच कांस्य शामिल थे। पहली बार पुरुषों और महिला वर्ग की प्रतियोगिता एक साथ कराई जाएगी। 

टीम इस प्रकार है : 
48 किग्रा : नीतू, मंजू रानी
51 किग्रा : निखत जरीन, पिंकी रानी
54 किग्रा : मनीषा, मीनाकुमारी
57 किग्रा : सोनिया चहल, साक्षी
60 किग्रा : सरिता देवी, परवीन
64 किग्रा : सिमरनजीत कौर, पी बासुमतारी
69 किग्रा : लवलीना बोरगोहेन, अंजलि तुशीर
75 किग्रा : नुपुर, पूजा
81 किग्रा : पूजा रानी, नंदिनी
81 किग्रा से अधिक : सीमा पूनिया, कविता चहल। 
    

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:mary kom opts out asian championship sonia chahal to lead indian women boxing team