फोटो गैलरी

Hindi News खेलमैरीकॉम और सिमरनजीत को गोल्ड, भारतीय मुक्केबाजों ने प्रेसिडेंट कप में जीते नौ पदक 

मैरीकॉम और सिमरनजीत को गोल्ड, भारतीय मुक्केबाजों ने प्रेसिडेंट कप में जीते नौ पदक 

छह बार की विश्व चैम्पियन एमसी मैरीकॉम (51 किग्रा) और 2018 विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता सिमरनजीत कौर (60 किग्रा) ने रविवार को इंडोनेशिया के लाबुआन बाजो में गोल्ड मेडल जीते। इससे भारतीय...

मैरीकॉम और सिमरनजीत को गोल्ड, भारतीय मुक्केबाजों ने प्रेसिडेंट कप में जीते नौ पदक 
एजेंसी,नई दिल्लीMon, 29 Jul 2019 07:41 AM
ऐप पर पढ़ें

छह बार की विश्व चैम्पियन एमसी मैरीकॉम (51 किग्रा) और 2018 विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता सिमरनजीत कौर (60 किग्रा) ने रविवार को इंडोनेशिया के लाबुआन बाजो में गोल्ड मेडल जीते। इससे भारतीय मुक्केबाजों ने 23वें प्रेसिडेंट कप में अपने अभियान का अंत नौ पदक के साथ किया। भारतीय मुक्केबाजों ने सात स्वर्ण और दो रजत पदक जीते।

फाइनल में पहुंची भारत की चारों महिला मुक्केबाजों ने स्वर्ण पदक जीते जबकि पुरुष मुक्केबाजों के हाथ तीन स्वर्ण पदक लगे, लेकिन दो खिलाड़ियों को हार के साथ रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

VIDEO: मिक शूमाकर ने पिता की फरारी कार चलाकर फैन्स को किया इमोशनल

ओलंपिक कांस्य पदकधारी मैरीकॉम ने फाइनल में ऑस्ट्रेलिया की एप्रिल फ्रैंक्स को 5-0 से शिकस्त दी। मैरीकॉम ने ट्वीट किया, ''इंडोनेशिया में प्रेसिडेंट कप में मुझे और मेरे देश को स्वर्ण पदक मिला। जीतने का मतलब है कि आप काफी आगे जाने, कड़ी मेहनत करने और किसी अन्य से अधिक प्रयास करने के इच्छुक हैं। मैं अपने सभी कोच, बीएफआई के कोचिंग स्टाफ और किरेन रिजीजू को शुक्रिया कहती हूं।''

सिमरजीत ने भी फाइनल में एशियाई खेलों की कांस्य पदक विजेता इंडोनेशिया की हसानाह हुसवातुन को 5-0 से हराया। असम की युवा और प्रतिभावान जमुना बोरो ने महिला 54 किग्रा वर्ग के फाइनल में इटली की अनुभवी ग्युलिया लमाग्ना को 5-0 से हराकर सोने का तमगा अपने नाम किया। जबकि 48 किग्रा फाइनल में मोनिका ने इंडोनेशिया की एनडांग को इसी अंतर से हराकर स्वर्ण पदक हासिल किया।

पुरुष वर्ग में अंकुश दाहिया (64 किग्रा), नीरज स्वामी (49 किग्रा) और अनंत प्रह्लाद चोपाड़े (52 किग्रा) ने स्वर्ण पदक जीते। अनंत ने अफगानिस्तान के रहमानी रमीश को 5-0 से हराकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपना पहला बड़ा पदक जीता। दाहिया ने भी मकाऊ के ल्युंग किन फोंग को 5-0 से रौंदकर आसान जीत दर्ज की।

अर्जुन पुरस्कार के लिए दुती चंद और खेल रत्न के लिए हरभजन सिंह का नाम खारिज

नीरज ने फाइनल में फिलिपीन्स के मकाडो जूनियर रामेल को 4-1 से हराया। विश्व चैंपियनशिप के पूर्व कांस्य पदक विजेता गौरव बिधूड़ी और इंडिया ओपन 2018 के रजत पदक विजेता दिनेश डागर को फाइनल में हार के साथ रजत पदक मिला।

गौरव को कड़ी चुनौती पेश करने के बावजूद 56 किग्रा वर्ग में इंडोनेशिया के मंदागी जिल के खिलाफ 2-3 से हार का सामना करना पड़ा जबकि दिनेश को भी मेजबान देश के समादा सपुत्रा ने ही 5-0 से हराया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें