DA Image
हिंदी न्यूज़ › खेल › बॉक्सेम इंटरनेशनल टूर्नामेंटः मेडल जीतने के एक कदम दूर मेरी कोम और अमित पंघाल समेत 12 भारतीय मुक्केबाज
खेल

बॉक्सेम इंटरनेशनल टूर्नामेंटः मेडल जीतने के एक कदम दूर मेरी कोम और अमित पंघाल समेत 12 भारतीय मुक्केबाज

एजेंसी,नई दिल्लीPublished By: Namita Shukla
Tue, 02 Mar 2021 11:37 AM
बॉक्सेम इंटरनेशनल टूर्नामेंटः मेडल जीतने के एक कदम दूर मेरी कोम और अमित पंघाल समेत 12 भारतीय मुक्केबाज

छह बार की वर्ल्ड चैंपियन एमसी मेरीकोम और एशियाई खेलों के गोल्ड मेडलिस्ट अमित पंघाल उन 12 भारतीय मुक्केबाजों में शामिल हैं, जो बॉक्सेम इंटरनेशल टूर्नामेंट में मेडल जीतने से सिर्फ एक जीत दूर हैं। यह टूर्नामेंट स्पेन के केस्टोलोन में खेला जा रहा है। इन सभी को ड्रॉ में क्वार्टर फाइनल में जगह मिली है। टूर्नामेंट में भारत के टोक्यो ओलंपिक कोटा हासिल करने वाले सभी 9 मुक्केबाजों के अलावा पांच अन्य मुक्केबाज भी हिस्सा ले रहे हैं।

पिछले साल ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने के बाद पहली बार चुनौती पेश कर रही मेरीकोम (51 किग्रा) बुधवार को अपने पहले मुकाबले में इटली की गियोर्डाना सोरेनटिनो से भिड़ेंगी। पिछले साल दिसंबर में जर्मनी में कोलोन वर्ल्ड कप में गोल्ड मेडल जीतने वाले पंघाल (52 किग्रा) को पहले दौर में बाई मिला है और वह क्वार्टर फाइनल में स्थानीय दावेदार गैब्रियल एस्कोबार से भिड़ेंगे।

टोक्यो ओलंपिक में मेडल के दावेदारों में शामिल विकास कृष्ण (69 किग्रा) को भी पहले दौर में बाई मिला है और वह क्वार्टर फाइनल में इटली के विन्सेंजो मेंगियाकापरे से भिड़ेंगे। ड्रॉ में कम खिलाड़ियों के कारण एशियाई चैंपियनशिप के सिल्वर मेडलिस्ट आशीष कुमार (75 किग्रा) और सुमित सांगवान (81 किग्रा) को भी सीधे क्वार्टर फाइनल में जगह मिली है। सांगवान डोपिंग निलंबन के बाद प्रतिस्पर्धी मुक्केबाजी में वापसी कर रहे हैं, क्योंकि बाद में उन्हें पाक साफ करार देकर निलंबन हटा दिया गया।

आशीष और सतीश कुमार (91 किग्रा से अधिक) टोक्यो के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं। सतीश ओलंपिक में जगह बनाने वाले देश के पहले सुपर हैवीवेट मुक्केबाज हैं। सतीश भी क्वार्टर फाइनल से अपना अभियान शुरू करेंगे। संजीत (91 किग्रा) के अलावा महिला वर्ग में जास्मीन और मनीषा (57 किग्रा) भी बाई मिलने से क्वार्टर फाइनल से अपना अभियान शुरू करेंगी। ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुकीं सिमरमनजीत कौर (60 किग्रा), लवलीना बोरगोहेन (69 किग्रा) और पूजा रानी (75 किग्रा) बुधवार को क्वार्टर फाइनल मुकाबले में उतरेंगी। चोट के बाद वापसी करने वाले और टोक्यो के लिए क्वालीफाई कर चुके मनीष कौशिक (63 किग्रा) क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने के लिए मंगलवार को स्पेन के अब्देलाउयी रादोआने से भिड़ेंगे। मोहम्मद हुसामुद्दीन (57 किग्रा) स्थानीय दावेदार जोआन मैनुअल टोरेस के खिलाफ उतरेंगे।

संबंधित खबरें