DA Image
1 अप्रैल, 2020|4:29|IST

अगली स्टोरी

रूस की स्टार मारिया शारापोवा ने 32 साल की उम्र में टेनिस को कहा GOODBYE, लिखा इमोशनल मैसेज

पांच बार की ग्रैंड स्लेम चैंपियन मारिया शारापोवा ने प्रोफेशन टेनिस से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है। मारिया ने 32 साल की उम्र में टेनिस से संन्यास का फैसला लिया है

maria sharapova  reuters

पांच बार की ग्रैंड स्लेम चैंपियन मारिया शारापोवा ने प्रोफेशन टेनिस से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है। मारिया ने 32 साल की उम्र में टेनिस से संन्यास का फैसला लिया है। मारिया शारापोवा ने अपने संन्यास का ऐलान करते हुए कहा, अब तुम टेनिस के बिना कैसे जीवन जिओगी, जबकि अब तक आपको टेनिस के लिए ही जाना जाता था। जब तुम एक छोटी बच्ची थी, तब से तुम टेनिस कोर्ट पर रही हो। टेनिस ने ही तुम्हें बेपनाह खुशियां और आंसू दिए। एक ऐसा खेल जिसमें तुम्हें पूरा परिवार मिला। बेपनाह फैन्स मिले। तुम अपने पीछे 28 साल का करियर छोड़कर जा रही हो। मैं इसके लिए नई हूं तो कृपया मुझे क्षमा करें।''

'वोग और वैनिटी फेयर' मैग्जीन में मारिया ने लिखा, टेनिस- अब मैं तुम्हें गुडबॉय कहती हूं। मारिया शारापोवा 17 साल की उम्र में रातोंरात स्टार बन गई थी, जब उन्होंने 2004 में विंबलडन चैंपियन बनी थीं। मारिया शारापोवा ने 2008 में 20 वर्ष की उम्र में ऑस्ट्रेलियाई ओपन का खिताब जीता था। उन्होंने 2012 और 2014 में फ्रेंच ओपन का खिताब जीता है।

कंबाला के 'उसैन बोल्ट' श्रीनिवास गौड़ा अब साइ में लेंगे ट्रेनिंग

मारिया शारापोवा मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को नहीं जानने वाले बयान को लेकर भी काफी सुर्खियों में रही थीं। उनके सचिन को नहीं जानने वाले बयान के बाद काफी आलोचना भी हुई थी। मारिया शारापोवा 2005 और 2008 में सबसे अधिक बार सर्च की जाने वाली स्पोर्ट्स पर्सेनिलिटी रहीं थीं।

मारिया शारापोवा अपने करियर में लगातार चोटों से जूझती रही हैं। उन्होंने हर साल 2003 से 2015 तक कम से कम एक सिंगल्स टाइटल जीतने का रिकॉर्ड बनाया है। ऐसा रिकॉर्ड सिर्फ स्टेफी ग्राफ, मार्टिना नवारातिलोवा और किर्स एवर्ट के नाम दर्ज है।

कोरोना वायरस: दिल्ली में आयोजित निशानेबाजी विश्वकप से हटे 7 देश

2012 और 2014 में फ्रेंच ओपन का खिताब जीतने वाली शारापोवा ने ड्रग्स मामले में 15 महीने के प्रतिबंध के बाद अप्रैल 2017 में कोर्ट पर वापसी की थी। उन्हें 2016 ऑस्ट्रेलियन ओपन के दौरान प्रतिबंधित ड्रग्स मेल्डोनियम के इस्तेमाल का दोषी पाया गया था। इसके बाद अंतरराष्‍ट्रीय टेनिस संघ ने उन पर बैन लगाकर उनके प्रतियोगिताओं में टेनिस खेलने पर रोक लगा दी थी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Maria Sharapova announces retirement at 32 says Tennis I am saying goodbye