DA Image
25 अक्तूबर, 2020|9:37|IST

अगली स्टोरी

भारत के डेविस कप कप्तान बने रहेंगे रोहित राजपाल, लिएंडर पेस भी टीम में बरकरार

india s leander paes   reuters

क्रोएशिया के खिलाफ अगले महीने होने वाले मुकाबले के लिए चुनी गई छह सदस्यीय टीम में रोहित राजपाल भारत के गैर खिलाड़ी डेविस कप कप्तान बने रहेंगे जबकि अनुभवी लिएंडर पेस को भी बरकरार रखा गया है। अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) ने राजपाल को 2020 सत्र में टीम की कप्तानी संभालने को कहा है। राजपाल को पिछले साल तब टीम की कप्तानी सौंपी गई थी, जब देश के शीर्ष खिलाड़ियों और तब के कप्तान महेश भूपति ने नवंबर में पाकिस्तान की यात्रा करने से इनकार कर दिया था। 

भारत को छह और सात मार्च को होने वाले अपने अगले मुकाबले के लिए क्रोएशिया जाना है। राजपाल डीएलटीए के अध्यक्ष भी हैं, उन्होंने पीटीआई को इसकी पुष्टि की। उन्होंने कहा, ''मुझे सूचित किया गया है कि मैं 2020 सत्र के लिए कप्तान बरकरार रहूंगा। मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं कि एआईटीए ने मुझ पर भरोसा दिखाया है।''

उन्होंने कहा, ''हम जिन मुश्किल परिस्थितियों में पाकिस्तान मुकाबले के लिए एकजुट हुए, उससे मैं खुश हूं। मैं खिलाड़ियों के साथ नई ऊंचाइयां हासिल करने के लिए उनके साथ काम करने के लिए तैयार हूं।'' राजपाल ने स्वीकार किया कि उनकी असली परीक्षा अब होगी क्योंकि टीम मजबूत क्रोएशिया के सामने होगी जिसमें विश्व स्तरीय खिलाड़ी मौजूद हैं। 

पुलेला गोपीचंद की बेटी गायत्री बोलीं, पापा ट्रेनिंग को लेकर काफी सख्त हैं

उन्होंने कहा, ''मैं जानता हूं कि वे 2018 के विजेता हैं। यह कठिन मुकाबला है, उनके पास घरेलू परिस्थितियों का फायदा भी है, लेकिन दबाव में भी किसी शीर्ष टीम को पराजित कर सकते हैं।'' जब पूछा गया कि भारतीय खिलाड़ी उन खिलाड़ियों के खिलाफ भी जूझ रहे हैं जो शीर्ष 50 रैंकिंग में भी शामिल नहीं हैं तो राजपाल ने कहा, ''ये व्यक्तिगत मैच नहीं हैं। डेविस कप अलग होता है। इस भारतीय टीम के साथ, किसी भी टीम को हमें हलके में नहीं लेना चाहिए।''

उम्मीद के मुताबिक प्रजनेश गुणेश्वरन ने टीम में वापसी की है जो शादी के कारण पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में नहीं खेल पाये थे। सुमित नागल और रामकुमार रामनाथन छह सदस्यीय टीम में अन्य एकल खिलाड़ी हैं। बलराम सिंह की अध्यक्षता वाली एआईटीए चयन समिति ने मुकाबले के लिए तीन युगल खिलाड़ियों का चयन किया जिसमें रोहन बोपन्ना, दिविज शरण और पेस शामिल हैं। 

क्रिस्टियानो रोनाल्डो को बर्थडे पर गर्लफ्रेंड ने दी लाल रंग की चमचमाती मर्सिडीज, कीमत जानकर हो जाएंगे दंग

मुकाबले से पहले पांच सदस्यीय टीम की घोषणा की जाएगी। बोपन्ना और शरण पाकिस्तान के खिलाफ नूर सुल्तान में नहीं खेले थे। बोपन्ना चोटिल थे तो शरण अपनी शादी के रिसेप्शन में व्यस्त थे। दोनों के लौटने से चयन पैनल ने जीवन नेदुनचेझियान को नहीं चुना है। एटीपी सूची में नेदुनचेझियान (105) और पूरव राजा (91) रैंकिंग में पेस से ऊपर हैं। 

भारतीय टीम इस प्रकार है : 
प्रजनेश गुणेश्वरन, सुमित नागल, रामकुमार रामनाथन, रोहन बोपन्ना, दिविज शरण और लिएंडर पेस। 
कप्तान : रोहित राजपाल
कोच : जीशान अली।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Leander Paes included in India Davis Cup squad for Croatia clash