अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विंबलडन इतिहास का सबसे लंबा सेमीफाइनल: साढ़े 6 घंटे के मैराथन मैच में जीते केविन एंडरसन

एंडरसन खिताब के लिए विश्व के नंबर एक खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल और पूर्व नंबर एक सर्बिया के नोवाक जोकोविच के बीच मैच के विजेता से भिड़ेंगे। 

Kevin-Anderson.jpg

दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन ने अमेरिका के जॉन इस्नर को विम्बलडन के इतिहास के सबसे लम्बे सेमीफाइनल में शुक्रवार को 7-6 6-7 6-7 6-4 26-24 से हराकर पहली बार पुरुष वर्ग के फाइनल में प्रवेश कर लिया। एंडरसन ने छह घंटे 36 मिनट तक चला यह मुकाबला जीता, जो विम्बलडन के इतिहास में सबसे लम्बा सेमीफाइनल बन गया। दोनों खिलाड़ी योद्धाओं की तरह एक दूसरे को हराने के लिए जूझते रहे और आखिरी सेट तो दो घंटे 55 मिनट तक चला। पॉवर गेम और जबरदस्त सर्विस के इस मुकाबले में एंडरसन ने 49वें गेम में जाकर इस्नर की सर्विस तोड़ी और 50वें गेम में अपनी सर्विस बरकरार रख ऐतिहासिक मुकाबला जीत लिया। एंडरसन इसके साथ ही 97 वर्षों में विम्बलडन के फाइनल में पहुंचने वाले दक्षिण अफ्रीका के पहले खिलाड़ी बन गए। एंडरसन खिताब के लिए विश्व के नंबर एक खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल और पूर्व नंबर एक सर्बिया के नोवाक जोकोविच के बीच मैच के विजेता से भिड़ेंगे। 

एंडरसन दो दिन में 10 घंटे और 50 मिनट कोर्ट पर गुजार चुके हैं
नडाल और जोकोविच का दूसरा सेमीफाइनल कल अधूरा रह गया था, जिसे आज पूरा किया जाएगा। मैच रुकने के समय तीन बार के चैंपियन जोकोविच 6-4 3-6 7-6 से आगे थे। इस्नर ने 2010 में निकोलस माहुत के खिलाफ पहले दौर में 11 घंटे पांच मिनट और तीन तक चला मुकाबला खेला था। उस मुकाबले के आखिरी सेट का स्कोर 70-68 था जिसे इस्नर ने जीता था। अब उनका एंडरसन के साथ मुकाबला साढ़े छह घंटे तक खिंच गया लेकिन इसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा। एंडरसन ने इससे पहले क्वार्टरफाइनल में गत चैंपियन रोजर फेडरर को चार घंटे 14 मिनट में हराया था। इस तरह एंडरसन दो दिन में दो मैच में 10 घंटे और 50 मिनट कोर्ट पर गुजार चुके हैं और अब फाइनल के लिए उन्हें खुद को जल्द से जल्द ताजा दम कर लेना होगा।

VIDEOS: बिजली सी फुरती वाले मोहम्मद कैफ के इन 5 'करिश्मों' को आप कभी नहीं भूल सकते

दक्षिण अफ्रीका का कोई खिलाड़ी 97 साल बाद विंबलडन फाइनल में पहुंचा
मैराथन सेमीफाइनल का पहला सेट 63 मिनट, दूसरा सेट 54 मिनट, तीसरा सेट 61 मिनट, चौथा सेट 43 मिनट और पांचवां सेट 175 मिनट तक चला। छह फुट आठ इंच लम्बे एंडरसन और छह फुट 10 इंच लम्बे इस्नर के बीच मुकाबले में तीन सेट टाई ब्रेक तक खींचे और मैच में कुल 102 एस लगाए गए। एंडरसन ने 49 और इस्नर ने 53 एस मारे। एंडरसन ने 129 और इस्नर ने 118 विनर्स लगाए। एंडरसन ने 50 वें गेम में अपनी सर्विस पर इस्नर की चुनौती का जैसे ही अंत किया दर्शकों ने भी राहत की सांस ली और तालियां बजाकर इन दो योद्धाओं का अभिवादन किया। एंडरसन से पहले दक्षिण अफ्रीका के ब्रायन नॉर्टन 1921 में विम्बलडन फाइनल में पहुंचे थे।

 

मैच के बाद रात में ही लग्जरी गाड़ी में लंदन रवाना हुए विराट कोहली और अनुष्का शर्मा- देखें वीडियो

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Kevin Anderson defeats John Isner in longest Ever Semifinal Match of Wimbledon History and Becomes First South African to enter Final in last 97 years