kenya Eliud Kipchoge breaks mythical two hour marathon barrier - केन्या के किपचोगे का कारनामा, 2 घंटे से भी कम समय में पूरा किया मैराथन DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

केन्या के किपचोगे का कारनामा, 2 घंटे से भी कम समय में पूरा किया मैराथन

kenya s eliud kipchoge  the marathon world record photo ht

केन्या के दिग्गज धावक इलियुद किपचोगे दो घंटे से कम समय में मैराथन पूरी करने वाले दुनिया के पहले धावक बन गए हैं। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक 34 साल के किपचोगे ने यहां एक घंटे 59 मिनट और 40 सेकेंड में मैराथन पूरा किया। यह हालांकि आधिकारिक मैराथन रिकार्ड नहीं है क्योंकि यह ओपन कम्पटीशन नहीं था और किपचोगे ने रोटेचिंग पेसमेकर्स का उपयोग किया था।

केन्याई धावक की मदद के लिए 42 पेसमेकर्स शामिल किए गए थे। इनमें 1500 मीटर ओलंपिक चैम्पियन मैथ्यू सेंट्रोविट्ज, ओलंपिक 5000 मीटर रजत पदक विजेता पॉल चेलिमो और इंगेरब्रिजट्सेन भाई-जैकब, फिलिप और हेनरिक शामिल हैं। पूरे कोर्स के दौरान किपचोगे के कोचों ने बाइक की मदद से उन्हें जेल और पानी मुहैया कराया। आमतौर पर मैराथन प्रतियोगिता के दौरान धावक को खुद ही टेबल पर से रिफ्रेशमेंट लेना होता है।

भारत के दिविज शरण के नाम जुड़ी खास उपलब्धि, कहा-अच्छा महसूस कर रहा हूं

एक समय ऐसा आया जब लगा कि किपचोगे रिकार्ड बना लेंगे तो पेसमेकर्स हटा लिए गए और फिर किपचोगे ने अकेले ही लाइन पर दौड़ लगाई। रिकार्ड कायम करने के बाद किपचोगे ने अपनी पत्नी को गले लगा लिया और फैन्स के बीच से एक केन्याई ध्वज लिया और उसे ओढ़ लिया। साल 2017 में इसी मैराथन के दौरान ओलंपिक चैम्पियन 25 सेकेंड के अंतर से रिकार्ड तोड़ने से वंचित रह गए थे। किपचोगे के नाम आधिकारिक मैराथन विश्व रिकार्ड है। 2018 में किपचोगे ने बर्लिन मैराथन के दौरान 2.01.39 घंटे में मैराथन पूरी की थी।

विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप: सेमीफाइनल में हारी मैरीकॉम

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:kenya Eliud Kipchoge breaks mythical two hour marathon barrier