फोटो गैलरी

Hindi News खेलफ्रेंच ओपन: सिमोना हालेप को हराकर वुमन सिंगल की विनर बनीं येलेना ओस्टापेंको

फ्रेंच ओपन: सिमोना हालेप को हराकर वुमन सिंगल की विनर बनीं येलेना ओस्टापेंको

लातविया की गैरवरीयता प्राप्त टेनिस प्लेयर येलेना ओस्टोपेंको ने अपना बेहतरीन प्रदर्शन जारी रखते हुए महिला एकल फाइनल में पहला सेट गंवाने के बाद तीसरी वरीय सिमोना हालेप को हराकर फ्रेंच ओपन खिताब...

फ्रेंच ओपन: सिमोना हालेप को हराकर वुमन सिंगल की विनर बनीं येलेना ओस्टापेंको
एजेंसी,पेरिसSat, 10 Jun 2017 10:27 PM
ऐप पर पढ़ें

लातविया की गैरवरीयता प्राप्त टेनिस प्लेयर येलेना ओस्टोपेंको ने अपना बेहतरीन प्रदर्शन जारी रखते हुए महिला एकल फाइनल में पहला सेट गंवाने के बाद तीसरी वरीय सिमोना हालेप को हराकर फ्रेंच ओपन खिताब जीता। 

बीस साल ओस्टापेंको ने यह कड़ा मुकाबला 4-6, 6-4, 6-3 से जीता। वह रोलां गैरां में खिताब जीतने वाली पहली गैर वरीय और सबसे कम रैंकिंग की खिलाड़ी बन गई हैं। लातविया की वह पहली खिलाड़ी है जिसने कोई ग्रैंडस्लैम खिताब जीता। 

1997 के बाद सबसे कम उम्र की फ्रेंच ओपन विजेता

यही नहीं वह इवा मजोली (1997) के बाद सबसे कम उम्र की फ्रेंच ओपन विजेता है और गुस्तावो कुएर्टन के बाद पहली ऐसी खिलाड़ी हैं जिसने ग्रैंडस्लैम में पदार्पण टूर स्तरीय खिताब जीता। कुएर्टन ने 1997 में रोलां गैरां पर ही यह कमाल दिखाया था। 

हालेप लिली नतासे और वजीरनिया रूजिसी के बाद ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाली तीसरी रोमानियाई खिलाड़ी बनने की राह पर थी लेकिन रोलां गैरां पर उन्हें चार साल में दूसरी बार फाइनल में हार झेलनी पड़ी। अगर यह 25 साल की खिलाड़ी खिताब जीत लेती तो एंजलिक कर्बर की जगह विश्व की नंबर एक खिलाड़ी बन जाती लेकिन ओस्टोपेंको के सामने उनकी एक नहीं चली जिन्होंने 54 विनर्स लगाये। इसके जवाब में हालेप केवल दस विनर ही जमा पायी। 

हारकर क्या बोलीं सिमोना हालेप

हालेप ने कहा, मैं आहत हूं लेकिन उम्मीद है कि भविष्य में यह खिताब जीतने में सफल रहूंगी। मैं येलेना को बधाई देती हूं। इसका आनंद उठाओ और ऐसा ही अच्छा प्रदर्शन जारी रखो। 

ओस्टापेंको ने शुरू से ही करारे ग्राउंडस्ट्रोक जमाये लेकिन रोमानियाई खिलाड़ी ने उनका अच्छा जवाब दिया। इस बीच लातवियाई खिलाड़ी ने कुछ गलतियां की जिसका फायदा उठाकर हालेप पहले सेट में 4-3 से आगे हो गयी। ओस्टापेंको सेट में बने रहने के लिये 4-5 पर सर्विस कर रही थी लेकिन उनका फोरहैंड नेट पर चला गया और हालेप पहला सेट अपने नाम करने में सफल रही। 

कैसा रहा खेल

दूसरे सेट के शुरु में दोनों खिलाड़ियों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला। उन्होंने एक दूसरे की सर्विस तोड़ी जिससे स्कोर 4-4 हो गया। इसके बाद हालांकि ओस्टापेंको ने शून्य पर हालेप की सर्विस तोड़ी और फिर यह सेट अपने नाम करके मैच को निणार्यक सेट तक खींच दिया। 

ओस्टोपेंको इसके बाद भी हावी होकर खेली और उन्होंने 4-3 की बढ़त हासिल करके हालेप को परेशानी में डाल दिया। क्वार्टर फाइनल में इलिना स्वितोलिना के खिलाफ मैच प्वाइंट बचाने वाली हालेप इस बार ऐसा कोई कमाल नहीं दिखा पायी और ओस्टापेंको ने एक और ब्रेक प्वाइंट लेकर खिताब अपने नाम किया। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें