Hindi Newsखेल न्यूज़Javelin India Neeraj Chopra set to defend his gold as arch rival pakistan Arshad Nadeem pulls out due to knee injury asian games

चीन में आज धमाल मचाएंगे नीरज चोपड़ा, पाकिस्तान को लग चुका है बड़ा झटका, भाला फेंक में स्वर्ण पदक के प्रबल दावेदार

भारत के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा पहली बार एशियाई खेलों 2023 में एक्शन में होंगे। नीरज के लिए स्वर्ण पदक जीतने की राह आसान होने वाली हैं, क्योंकि मजबूत प्रतिद्वंद्वी नदीम चोट के कारण बाहर हो गए हैं।

neeraj chopra
Himanshu Singh एजेंसी, हांगझोउWed, 4 Oct 2023 07:12 AM
हमें फॉलो करें

भारत के नीरज चोपड़ा बुधवार को जब पुरुष भाला फेंक स्पर्धा के लिए मैदान में उतरेंगे तो उनका इरादा अपने स्वर्ण पदक का बचाव करने के साथ सत्र का शानदार अंत करने का होगा। भारत के महानतम एथलीट में शामिल चोपड़ा का काम आसान हो सकता है, क्योंकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी और विश्व चैम्पियनशिप के रजत पदक विजेता अरशद नदीम घुटने की पुरानी चोट के कारण इन खेलों से हट गए हैं।

चोपड़ा ने अब तक नदीम के खिलाफ हर प्रतियोगिता जीती है। दोनों ने कुल मिलाकर नौ बार एक साथ प्रतिस्पर्धा की है । इसमें 2018 का एशियाई खेल भी शामिल हैं, जहां पाकिस्तान का खिलाड़ी तीसरे जबकि भारतीय खिलाड़ी शीर्ष पर था। चोपड़ा हालांकि अब तक 90 मीटर की दूरी तय नहीं कर पाए है जबकि नदीम ने इसे हासिल कर लिया है।

पाकिस्तान के दल ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा, ''अरशद नदीम ने चिकित्सा कर्मियों से परामर्श करने के बाद किसी भी अप्रिय स्थिति से बचने के लिए एशियाई खेलों में भाग नहीं लेने का फैसला किया है। वह पेरिस ओलंपिक 2024 में भागीदारी को लेकर कोई जोखिम नहीं लेना चाहते हैं।''

उन्होंने बताया, '' पाकिस्तान दल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (डॉ. असद अब्बास) ने व्यापक जांच की सिफारिश की थी।  हांगझोउ के एक स्थानीय अस्पताल में नदीम की एमआरआई और अन्य चिकित्सा जांच की गई। एमआरआई से पता चला कि उनकी पुरानी चोट अब भी बरकरार है।''

World Cup 2023 : आज चेन्नई के लिए उड़ान भरेगी भारतीय टीम, विराट कोहली भी टीम से जुड़ेंगे

चोपड़ा ने ज्यूरिख डायमंड लीग और  यूजीन में डायमंड लीग ग्रैंड फिनाले में लगातार दो बार दूसरा स्थान हासिल किया था। यह कुछ हद तक चिंता का विषय हो सकता है, लेकिन एशियाई खेलों में बुधवार को वह प्रबल दावेदार के रूप में शुरुआत करेंगे। इस स्पर्धा में भारत के किशोर जेना भी चुनौती पेश करेंगे।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें