DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   खेल  ›  जापान ने भारतीय ओलंपिक दल के लिए जारी किए कड़े नियम, आईओए ने जताई नाराजगी
खेल

जापान ने भारतीय ओलंपिक दल के लिए जारी किए कड़े नियम, आईओए ने जताई नाराजगी

एजेंसी,नई दिल्लीPublished By: Shubham Mishra
Sat, 19 Jun 2021 08:29 PM
जापान ने भारतीय ओलंपिक दल के लिए जारी किए कड़े नियम, आईओए ने जताई नाराजगी

जापान की सरकार ने टोक्यो ओलंपिक में शामिल होने वाले भारतीय खिलाड़ियों और अधिकारियों के लिए कड़े नियम लागू किए हैं। जापान सरकार के नियमों के हिसाब से भारतीय खिलाड़ियों को रवाना होने से एक हफ्ते पहले हर दिन कोविड-19 की जांच करवानी होगी। सिर्फ यही नहीं इसके बाद प्लेयर्स और अधिकारियों को जापान पहुंचने के बाद अगले तीन दिन किसी भी अन्य देश के व्यक्ति से मिलने की इजाजत नहीं होगी। भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने जापान सरकार के इन नियमों पर नाराजगी जाहिर की है। 

कोपा अमेरिका टूर्नामेंट में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़कर हुए 82

यह सख्त नियम उन 11 देशों के सभी यात्रियों - जिसमें खिलाड़ी, कोच और सहयोगी स्टाफ शामिल हैं - के लिए लगाए गए हैं जहां कोविड-19 के अलग वैरिएंट मिले हैं। इन देशों में भारत भी शामिल हैं। आईओए ने इनकी काफी कड़ी आलोचना की और इन्हें अनुचित और भेदभावपूर्ण बताया। उन्होंने खेलों की आयोजन समिति को पत्र लिखा है और उससे यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया है कि कोविड-19 को रोकने की व्यवस्था से खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर कोई प्रतिकूल और हानिकारक प्रभाव नहीं पड़े। भारत में दूसरी लहर के बाद कोविड-19 हालात काफी सुधर चुके हैं और रोज संक्रमण के मामले तीन लाख से ज्यादा से घटकर अब 60,000 हो गए हैं।

मिल्खा सिंह के निधन पर भावुक हुआ खेल जगत, सचिन तेंदुलकर-सानिया मिर्जा समेत दिग्गज खिलाड़ियों ने इस तरह दी श्रद्धांजलि

भारत को ग्रुप एक में अफगानिस्तान, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका के साथ रखा गया है। ग्रुप एक देशों के लिए सलाह के अनुसार, ''यात्रा करने से पहले,आपको जापान के लिए रवानगी से पहले सात दिन तक प्रत्येक दिन टेस्ट कराना होगा।   इसके अनुसार, शारीरिक दूरी : जापान के लिये रवानगी से पहले सात दिन, आपको अन्य लोगों से शारीरिक मेलजोल बिलकुल न्यूनतम रखना होगा, जिसमें कोई अन्य टीम, दल या देश शामिल हैं।  यहां तक खिलाड़ियों और अधिकारियों को जापान पहुंचने के बाद तीन दिन तक अपने दल के अलावा किसी अन्य से मेलजोल की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसमें कहा गया, खेलों के दौरान, आपका हर दिन टेस्ट होगा जो सभी खिलाड़ियों और अधिकारियों के लिए होगा। सलाह में कहा गया, ''जापान में आपके पहुंचने के तीन दिन तक आप किसी अन्य टीम, दल या देश से किसी से भी शारीरिक रूप से मेलजोल नहीं कर पाओगे।'

संबंधित खबरें