DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इटालियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट: नडाल से 54वीं बार भिड़ेंगे जोकोविच

Tennis: विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी स्पेन के राफेल नडाल से करियर में 54वीं बार भिड़ने को तैयार हैं।

novak djokovic and rafael nadal  getty images

विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी स्पेन के राफेल नडाल से करियर में 54वीं बार भिड़ने को तैयार हैं। इस बार दोनों के निशाने पर इटालियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब दांव पर लगा है। पुरुष एकल सेमीफाइनल मुकाबले में जोकोविच ने अर्जेंटीना के डिएगो श्वाट्ज़मैन को 6-3, 6-7 (2/7), 6-3 से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया। वहीं नडाल ने यूनान के स्टेफानोस सितसिपास को लगातार सेटों में 6-3, 6-4 से हराकर 50वीं बार मास्टर्स फाइनल में जगह बना ली। 

विश्व में दूसरी रैंकिंग के नडाल ने कहा, “मेरे लिए यह सबसे बड़ी चुनौती होगी।” उन्होंने कहा,“मैंने उनके खिलाफ कई मैच खेले हैं, आज की तारीख तक हमारे बीच टेनिस की सबसे लंबी प्रतिद्वंद्विता रही है। हम जब भी एक दूसरे के खिलाफ खेलने उतरते हैं ये बहुत ही कमाल का और रोमांचक मुकाबला होता है।” 

कपिल शर्मा के शो में साइना नेहवाल बोलीं- बच्चों का प्लान नहीं, ओलंपिक में लाना है गोल्ड मेडल

गत सप्ताह जोकोविच ने मैड्रिड ओपन में जीत दर्ज की थी और अब वह रोम में खिताब जीतने के लिए उतरेंगे। 31 साल के सर्बियाई खिलाड़ी ने 24वीं रैंक श्वाट्ज़मैन के खिलाफ दो घंटे 31 मिनट में जाकर जीत दर्ज की जबकि एक दिन पहले जुआन मार्टिन डेल पोत्रो के खिलाफ भी तीन घंटे में जाकर वह मुकाबला जीत सके थे।

हालांकि 17 बार के ग्रैंड स्लेम चैंपियन नडाल ने इस एक सप्ताह में अब तक बिना कोई सेट गंवाये 11वीं बार रोम फाइनल में जगह बनाई और अब 15 बार के ग्रैंड स्लेम चैंपियन जोकोविच के खिलाफ उतरेंगे। सर्बियाई खिलाड़ी ने कहा,“वह एक महान खिलाड़ी हैं। उनकी मानसिकता, खेलने का तरीका औ प्रतिभा कमाल की है। लंबे समय तक चोटों के कारण टेनिस से दूर रहने के बावजूद वह यहां पर हैं।”

आठ बार के इटालियन ओपन चैंपियन नडाल लाल बजरी पर यहां केवल एक  बार हारे हैं और यह शिकस्त उन्हें यहां पर चार बार के चैंपियन जोकोविच से  मिली थी। दोनों खिलाड़ी रोम फाइनल में चार बार एक दूसरे से भिड़ चुके हैं  और दोनों का रिकॉर्ड ही 2-2 का रहा है जबकि करियर में वे 54वीं बार एक  दूसरे के खिलाफ उतरेंगे जिसमें जोकोविच 28-25 से आगे हैं।

समलैंगिक हैं दुती चंद, दुनिया के सामने खुद ऐसे किया खुलासा

दूसरी सीड नडाल लगातार चौथी बार सेमीफाइनल में उतरे लेकिन इस सत्र में वह क्ले कोर्ट पर इस राउंड के आगे नहीं जा सके हैं। 32 साल के नडाल ने आठवीं सीड और अपने से 12 वर्ष जूनियर सितसिपास को लगातार सेटों में हराया लेकिन गत सप्ताह वह मैड्रिड ओपन में सितसिपास के हाथों सेमीफाइनल में ही हारकर बाहर हो गए थे।

हालांकि फोरो इटालिको में उन्होंने कमाल का प्रदर्शन किया और एक घंटे 42 मिनट तक चले मुकाबले में आसान जीत के साथ 11वीं बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश कर लिया। नडाल ने जीत के बाद कहा,“ मेरे लिए यह अहम जीत है। गत सप्ताह मैंने मैड्रिड में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया लेकिन इस बार बेहतर रहा जबकि फाइनल में मेरे पास दुनिया के सबसे अच्छे खिलाड़ी के साथ खेलने का मौका रहेगा।”

नडाल एक सप्ताह बाद शुरू होने वाले फ्रेंच ओपन ग्रैंड स्लेम में 12वीं बार खिताब के प्रबल दावेदारों के तौर पर उतरेंगे और उससे पहले रोम में खिताब उनका मनोबल बढ़ाने के लिए अहम होगा। वहीं, महिला एकल में यूनान की मारिया सकारी को चौथी वरीय कैरोलीना प्लिस्कोवा ने 6-4,  6-4 से हराकर बाहर कर दिया। विश्व में 39वीं रैंक और रोम क्वालिफायर सकारी ने मोरक्को ओपन में ब्रिटेन की जोहाना कोंटो को हराकर खिताब जीता था।

इटली ओपन: फेडरर ने चोट के कारण छोड़ा क्वार्टर फाइनल

वहीं, 42वीं रैंक कोंटा ने मैड्रिड ओपन विजेता किकी बटेंर्स को 5-7, 7-5, 6-2 से ढाई घंटे में हराकर फाइनल में जगह बना ली जहां वह खिताब के लिए प्लिस्कोवा से भिड़ेंगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:italy open 2019 Rafael Nadal Gets Revenge and Will Face Novak Djokovic in Rome Final