DA Image
17 सितम्बर, 2020|3:40|IST

अगली स्टोरी

इटालियन ओपन: जोकोविच और नडाल तीसरे दौर में, 18 साल के मुसेटी से हारे वावरिंका

novak djokovic and rafael nadal  getty images

शीर्ष वरीयता प्राप्त नोवाक जोकोविच और गत चैंपियन राफेल नडाल ने बुधवार को इटालियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के तीसरे दौर में प्रवेश कर लिया। जोकोविच ने टूर्नामेंट में वाइल्ड कार्ड से प्रवेश करने वाले साल्वाटोर कारुसो को 6-3, 6-2 से हराया जबकि छह महीनों के बाद कोर्ट पर लौटे दिग्गज खिलाड़ी राफेल नडाल ने अपने हमवतन पाब्लो कारेर्नो बुस्टा को 6-1, 6-1 से हराकर शानदार वापसी की। इस बीच महिला वर्ग में टॉप सीड रोमानिया की सिमोना हालेप ने 99वें रैंक की खिलाड़ी जैस्मिन पौलिनी को 6-3,6-4 से हराया। बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका ने पहले दौर में अमेरिका की वीनस विलियम्स को 7-6 (7), 6-2 से हराया था।

वहीं, तीन बार के ग्रैंड स्लैम विजेता स्विजरलैंड के स्टेनिस्लास वावरिंका को पहले राउंड में इटली के 18 वर्षीय खिलाड़ी लोरेंजो मुसेटी से लगातार सेटों में सनसनीखेज हार का सामना करना पड़ा। पिछले वर्ष फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम से हारने  के बाद जोकोविच का क्ले कोर्ट पर यह पहला मैच था। जोकोविच की एटीपी मास्टर्स 1000 टूर्नामेंटों में 60 मैचों में यह 51वीं जीत थी। जोकोविच को पिछले सप्ताह वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन के चौथे दौर में लाइन जज को बॉल मारने के कारण टूर्नामेंट से बाहर कर दिया गया था।  

इटैलियन ओपन: बोपन्ना अपने पार्टनर संग पहुंचे प्री-क्वार्टर फाइनल में

जोकोविच की इस वर्ष 28 मैचों में यह 27वीं जीत है। चार बार के इटालियन ओपन चैंपियन जोकोविच का अगला मुकाबला माकोर् सेचिनाटो या फिलिप क्राजिनोविच से होगा। इस बीच 10वीं सीड और टूर्नामेंट में सबसे उम्रदराज खिलाड़ी 35 वषीर्य वावरिंका को विश्व में 249वें रैंक के और इस टूर्नामेंट में सबसे युवा खिलाड़ी मुसेटी ने मंगलवार को 6-0, 7-6 (2) से हराकर एक बड़ा उलटफेर कर दिया। अगले राउंड में मुसेटी का मुकाबला जापान के केई निशिकोरी से होगा। लेकिन मुसेटी ने कहा कि वह अगले मुकाबले के बारे में कुछ सोचने से पहले इस शानदार जीत का जश्न मनाएंगे।

मुसेटी की एटीपी टूर में करियर की यह पहली जीत है। क्वालीफाइंग राउंड में तीन मैच जीतकर मुख्य ड्रॉ में पहुंचे मुसेटी ने वावरिंका को अपने आक्रामक प्रदर्शन से एक घंटे 24 मिनट में शिकस्त दी। इटली के युवा खिलाड़ी ने पहला सेट बातों ही बातों में कोई गेम गंवाए बिना 6-0 से जीत लिया। दूसरे सेट वावरिंका ने जरूर वापसी की लेकिन इस युवा खिलाड़ी ने दूसरे सेट का टाई ब्रेक 7-2 से जीतकर मुकाबला अपने नाम कर लिया।  

मुसेटी का जब जन्म हुआ था तब वावरिंका एटीपी रैंकिंग हासिल कर चुके थे। पूर्व जूनियर नंबर एक मुसेटी ने मैच में चार बार वावरिंका की सर्विस तोड़ी। यहां 2008 में उपविजेता रह चुके वावरिंका ने पिछले महीने प्राग में एटीपी टूर चैलेंजर खिताब जीता था और वह लगातार 16वें वर्ष इस टूर्नामेंट में खेल रहे थे। अन्य मैचों में रूस के आंद्रेई रुब्लेव ने अजेर्ंटीना के क्वालीफायर फाकुंडो बैगनीस को लगातार सेटों में 6-4, 6-4 से हराया। अगले राउंड में उनका मुकाबला पोलैंड के ह्यूबर्ट हर्कज से होगा। 12वीं सीड डेनिस शापोवालोव ने अर्जेंटीना के गुइडो पेला को 6-2, 6-3 से हराया जबकि 13वीं सीड कनाडा के मिलोस राओनिक ने फ्रांस के एड्रियन मेनेरिनो को 7-6 (3), 6-2 से बाहर कर दिया।

इटैलियन ओपन के पहले मैच में नोवाक जोकोविच के बर्ताव ने जीता लोगों का दिल, US Open में हुई थी किरकिरी

इटली के मार्को सेचिनाटो ने ब्रिटेन के काइल एडमंड को 3-6, 7-6 (7), 6-2 से हराया और अब अगले राउंड में उनका मुकाबला सर्बिया के फिलिप क्राजिनोविच से होगा। शीर्ष वरीयता प्राप्त सर्बिया के नोवाक जोकोविच और गत चैंपियन स्पेन के राफेल नडाल को पहले राउंड में बाई मिली है और वे अपने अभियान की शुरुआत बुधवार से करेंगे।

महिला वर्ग में विश्व की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी और 15वीं सीड एंजेलिक कर्बर को पहले ही राउंड में हार का सामना करना पड़ा। केर्बर को चेक गणराज्य की कैटरीना सिनियाकोवा को 6-3, 6-1 से हराया। सिनियाकोवा का अगला मुकाबला अब रूस की डारिया कसात्किना से होगा। नौवीं वरीयता प्राप्त स्पेन की गरबाइन मुगुरुजा ने अमेरिका की युवा खिलाड़ी स्लोएन स्टीफंस को 6-3, 6-3 से हराया जबकि पूर्व फ्रेंच ओपन विजेता स्वेतलाना कुजनेत्सोवा ने एक कड़े मुकाबले में अमेरिका की बनार्डार् पेरा को 3-6, 7-6 (3), 6-3 से हराया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Italian Open 2020 Novak Djokovic and Rafael Nadal in 3rd round Stan Wawrinka Crashes Out Of Rome To Italian Teenager Lorenzo Musetti