फोटो गैलरी

Hindi News खेलयूरो 2024 में जगह बनाने के लिए आपस में भिड़ सकते हैं इजराइल और यूक्रेन

यूरो 2024 में जगह बनाने के लिए आपस में भिड़ सकते हैं इजराइल और यूक्रेन

यूरो कप 2024 में जगह बनाने के लिए इजराइल और यूक्रेन को आपस में भिड़ना पड़ सकता है। दोनों ही देश इस समय युद्ध की परिस्थितियां झेल रहे हैं। इजराइल-हमस वॉर जारी है, तो वहीं यूक्रेन और रूस वॉर चल रही है।

यूरो 2024 में जगह बनाने के लिए आपस में भिड़ सकते हैं इजराइल और यूक्रेन
Namita Shuklaएपी,नियोन (स्विट्जरलैंड)Fri, 24 Nov 2023 02:35 PM
ऐप पर पढ़ें

इजरायल और यूक्रेन दोनों युद्ध की स्थिति झेल रहे हैं। दोनों देशों की फुटबॉल टीम यूरो 2024 में जगह बनाने के लिए आपस में भिड़ सकती हैं। यूरोपियन फुटबॉल चैम्पियनशिप (यूरो कप 2024) अगले साल 14 जून से 14 जुलाई के बीच खेला जाना है। गुरुवार के प्ले ऑफ ड्रॉ के अनुसार दोनों नैशनल टीम को एक ही क्वालीफाइंग रोड पर रखा गया है और मार्च में संभावित निर्णायक मुकाबला होगा।

प्ले ऑफ सेमीफाइनल में इजराइल को आइसलैंड से भिड़ना है, जबकि यूक्रेन का सामना बोस्निया-हर्जेगोविना से होगा। प्ले ऑफ में जगह बनाने वाली 12 टीमें 21 मार्च को छह सेमीफाइनल मैच खेलेंगी जबकि तीन फाइनल 26 मार्च को होने हैं। युद्ध के कारण न तो इजराइल और न ही यूक्रेन मौजूदा समय में घरेलू मुकाबलों की मेजबानी कर सकते हैं। अगर वे दोनों प्लेऑफ फाइनल में पहुंचते हैं तो किसी न्यूट्रल (तटस्थ) देश में खेल सकते हैं।

अन्य प्ले ऑफ ब्रैकेट में वेल्स को फिनलैंड की मेजबानी करनी है और इस मैच का विजेता पोलैंड या एस्टोनिया की मेजबानी करेगा। जॉर्जिया या लग्जबर्ग को यूरो 2004 चैंपियन यूनान या कजाखस्तान की मेजबानी करनी होगी। यूरो कप 2024 की मेजबानी जर्मनी के पास है। 10 शहरों में यूरो कप 2024 के मैच खेले जाने हैं। ये मैच बर्लिन, म्यूनिख, डॉर्टमंड, स्टटगार्ट, गेल्सेंकिचैन, फ्रैंकफर्ट, हैमबर्ग, डसलडर्फ, कोलोग्ने और लीपजिग में खेले जाएंगे।

इसमें कुल 24 टीमें हिस्सा लेंगी। जर्मनी होस्ट होने के नाते पहले ही क्वॉलिफाई कर चुका है। रूस यूरो कप 2024 में हिस्सा नहीं ले पाएगा। यूएफा ने यूक्रेन पर हमला करने के बाद रूस की टीम को सस्पेंड कर दिया था। यूरो कप 2024 में 24 टीमों को छह ग्रुप में बांटा जाएगा और हर ग्रुप में चार-चार टीमें होंगी। फाइनल मैच 14 जुलाई को बर्लिन में खेला जाएगा। इटली यूरो कप का डिफेंडिंग चैंपियन है, जिसने 2020 यूरो कप जीता था। इटली ने फाइनल में इंग्लैंड को मात दी थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें