फोटो गैलरी

Hindi News खेलTokyo Paralympics: टोक्यो में अवनि लेखरा का जलवा, गोल्ड के बाद अब ब्रॉन्ज मेडल पर लगाया निशाना

Tokyo Paralympics: टोक्यो में अवनि लेखरा का जलवा, गोल्ड के बाद अब ब्रॉन्ज मेडल पर लगाया निशाना

टोक्यो पैरालंपिक में भारत की शूटर अवनि लेखरा ने डबल धमाका किया है। 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में पहली ही गोल्ड मेडल अपने नाम कर चुकीं अवनि ने 50 मीटर राइफल में भी ब्रॉन्ज मेडल पर निशाना लगाया...

Tokyo Paralympics: टोक्यो में अवनि लेखरा का जलवा, गोल्ड के बाद अब ब्रॉन्ज मेडल पर लगाया निशाना
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 03 Sep 2021 11:20 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

टोक्यो पैरालंपिक में भारत की शूटर अवनि लेखरा ने डबल धमाका किया है। 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में पहली ही गोल्ड मेडल अपने नाम कर चुकीं अवनि ने 50 मीटर राइफल में भी ब्रॉन्ज मेडल पर निशाना लगाया है। क्वालीफायर में अवनि ने दूसरी पोजीशन पर रहते हुए फाइनल में अपनी जगह बनाई थी। भारत की तरफ से अवनि पैरालंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वालीं पहली महिला खिलाड़ी हैं। भारत का यह पैरालंपिक में 12वां मेडल है। इससे पहले हाई जंप में आज ही प्रवीण कुमार ने देश को सिल्वर मेडल दिलाया।


 

 

 

अवनि फाइनल मुकाबले में शुरुआत में पिछड़ रही थीं, लेकिन उसके बाद उन्होंने एलिमिनेशन राउंड में जबरदस्त कमबैक किया और तीसरी पोजीशन पर रहते हुए ब्रॉन्ज पर कब्जा जमाया। इससे पहले अवनि ने 10 मीटर एयर पिस्टल में गोल्ड मेडल पर निशाना लगाया था। अवनि के इस मेडल के साथ ही भारत ने पैरालंपिक में 12वां मेडल अपने नाम कर लिया है। जिसमें 2 गोल्ड, 6 सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। जैवलिन थ्रो में सुमित ने देश को दूसरा गोल्ड दिलाया था।  

 

भारत को एक दिन में यह दूसरा मेडल हाथ लगा है। इससे पहले हाई जंप में प्रवीण कुमार ने नया एशियाई रिकॉर्ड कायम करते हुए सिल्वर मेडल अपने नाम किया था। गोल्ड के बाद ब्रॉन्ज जीतने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके अवनि को बधाई दी। उन्होंने लिखा, 'टोक्यो पैरालंपिक में और अधिक गौरव। प्रफुल्लित हूं अवनि लेखरा के जबरदस्त प्रदर्शन से। उनको ब्रॉन्ज मेडल घर लाने के लिए बधाई हो। भविष्य के लिए उनको शुभकामनाएं।' बता दें कि अवनि भारत की तरफ से पैरालंपिक में गोल्ड लाने वालीं पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं और उन्होंने अब ब्रॉन्ज जीतकर इस खुशी को दुगना कर दिया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें