Indian mens recurve team reaches World Archery Championship final - ओलंपिक कोटा हासिल कर चुकी भारतीय तीरंदाजी टीम विश्व चैंपियनशिप फाइनल में DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ओलंपिक कोटा हासिल कर चुकी भारतीय तीरंदाजी टीम विश्व चैंपियनशिप फाइनल में

पुरुष रिकर्व टीम दूसरी बार विश्व चैंपियनशिप फाइनल में पहुंची है। मैड्रिड में 2005 में भारतीय टीम में राय, जयंत तालुकदार और गौतम सिंह थे, जो फाइनल में कोरिया से 232.244 से हार गए थे। 

indian archer atanu das getty images

ओलंपिक कोटा हासिल कर चुकी भारतीय पुरुष रिकर्व टीम ने नीदरलैंड जैसी मजबूत टीम को हराकर 2005 के बाद पहली बार विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश कर लिया। भारतीय टीम की नजरें पहले खिताब पर रहेगी जब फाइनल में मुकाबला चीन से होगा। चीन ने सेमीफाइनल में कोरिया को 6.2 से हराया।  टोक्यो ओलंपिक 2020 का कोटा हासिल करने के एक दिन बाद तरुणदीप राय, अतनु दास और प्रवीण जाधव की भारतीय तिकड़ी ने शूटऑफ में 29.28 से जीत दर्ज की। कुल स्कोर 5.4 का रहा। 

पुरुष रिकर्व टीम दूसरी बार विश्व चैंपियनशिप फाइनल में पहुंची है। मैड्रिड में 2005 में भारतीय टीम में राय, जयंत तालुकदार और गौतम सिंह थे, जो फाइनल में कोरिया से 232.244 से हार गए थे।     

भारतीय फुटबॉल टीम के इस पूर्व कप्तान पर बनेगी बायोपिक

भारतीय महिला कंपाउंड टीम वर्ग में पदक की दावेदार है, जो शनिवार को कांस्य पदक के प्लेऑफ मुकाबले में तुर्की से खेलेगी। क्वार्टर फाइनल में चीनी ताइपै को 6.0 से हराने के बाद भारतीय पुरुष रिकर्व टीम को मेजबान टीम से कड़ी चुनौती मिली। नीदरलैंड टीम में दुनिया के नंबर दो तीरंदाज स्टीव विजलेर, रियो ओलंपिक 2016 में सेमीफाइनल तक पहुंचे जेफ वान डेन बर्ग और लंदन ओलंपिक 2012 में सेमीफाइनल खेलने वाले रिक शामिल थे। 

भारतीय टीम दो बार मैच में पिछड़ी लेकिन राय ने अपने अनुभव का पूरा इस्तेमाल करके मैच को शूटऑफ तक खिंचा। भारतीय पुरुष टीम 2014 के बाद पहली बार फाइनल में पहुंची है। उसने 2014 में व्रोक्ला में विश्व कप के चौथे चरण में रजत पदक जीता था जिसमें राय, दास और जयंत तालुकदार शामिल थे।

कैंसर से जूझ रहे बैडमिंटन स्टार ली चोंगे वेई ने लिया संन्यास

भारत ने विश्व कप में नौ साल पहले स्वर्ण पदक जीता था और राय तब भी उस टीम में थे। भारतीय टीम ने क्वार्टरफाइनल में चीनी ताइपे के खिलाफ पहला सेट 55-52 से, दूसरा सेट 55-48 से और तीसरा सेट 55-54 से जीतकर मुकाबला 6-0 से समाप्त कर दिया। सेमीफाइनल में हॉलैंड के खिलाफ भारत पहला सेट 54-56 से हारा लेकिन दूसरा सेट 52-49 से जीत गया। तीसरे सेट में हॉलैंड ने 57-56 से जीत हासिल की जबकि चौथा सेट भारत ने 57-55 से जीतकर मुकाबले को शूटऑफ में पहुंचा दिया। 

शूटऑफ में भारत ने 29 और हॉलैंड ने 28 का स्कोर किया। भारत ने 10,10 और नौ के स्कोर किए जबकि हॉलैंड ने 9,9 और टेन के स्कोर किए। भारत ने यह मुकाबला जीतकर फाइनल में स्थान बना लिया जहां रविवार को स्वर्ण पदक के लिए उसके सामने चीन की चुनौती होगी जबकि कांस्य पदक के लिए कोरिया और हॉलैंड की टीमें आमने-सामने होंगी। 

फीफा महिला विश्व कप: अमेरिका ने थाईलैंड को 13-0 से हराकर दर्ज की इतिहास की सबसे बड़ी जीत

रिकर्व महिला टीम को दूसरे दौर में बेलारुस से 2-6 से हार का सामना करना पड़ा था जिससे उसकी ओलंपिक कोटा हासिल करने की उम्मीदें टूट गई थी। भारतीय पुरुष कंपाउंड टीम ने पहले दौर में स्पेन को 235-239 से हराया लेकिन दूसरे दौर में उसे 234-238 से हार का सामना करना पड़ा।

कंपाउंड महिला टीम ने सीधे दूसरे दौर में खेलते हुए फ्रांस को 236-226 से हराया। क्वार्टरफाइनल में महिला टीम ने हॉलैंड को 219-213 से हराया, लेकिन सेमीफाइनल में अमेरिका से 226-227 से हारने के बाद भारत का कांस्य पदक के लिए शनिवार को तुर्की से मुकाबला होगा। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Indian mens recurve team reaches World Archery Championship final