DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हॉकी ओलंपिक क्वॉलिफायर: महिला टीम अमेरिका से और पुरुष टीम रूस से भिड़ेगी

आठ बार के ओलंपिक चैंपियन भारत की एफआईएच विश्व रैंकिंग पांच जबकि रूस की 22 है। इसी साल भुवनेश्वर में एफआईएच सीरीज फाइनल के दौरान भी भारत ने रूस को 10-0 से हराया था।

indian men   s hockey team  hockey india

भारतीय पुरुष हॉकी टीम को सोमवार को टोक्यो ओलंपिक क्वॉलिफायर के अंतिम दौर में आसान ड्रॉ मिला जहां उसे कम रैंकिंग वाली रूस की टीम से भिड़ना है जबकि महिला टीम को अमेरिका के रूप में कड़ा प्रतिद्वंद्वी मिला है। टोक्यो खेलों में जगह बनाने के लिए टीमों के बीच लगातार दो मैच होंगे। भारतीय पुरुष टीम एक और दो नवंबर को रूस से खेलेगी जबकि महिला टीम दो और तीन नवंबर को भुवनेश्वर में अमेरिका से भिड़ेगी।

आठ बार के ओलंपिक चैंपियन भारत की एफआईएच विश्व रैंकिंग पांच जबकि रूस की 22 है। इसी साल भुवनेश्वर में एफआईएच सीरीज फाइनल के दौरान भी भारत ने रूस को 10-0 से हराया था। अमेरिकी महिला टीम की रैंकिंग 13 जबकि भारतीय महिला टीम की रैंकिंग नौ है, लेकिन रानी रामपाल की अगुआई वाली टीम के लिए यह मुकाबला आसान नहीं होगा।

विश्व चैंपियनशिप टीम में दुती चंद को नहीं मिली जगह, हिमा दास केवल रिले में

पिछले साल लंदन में महिला विश्व कप के दौरान दोनों टीमों के बीच हुए पिछला मुकाबला काफी कड़ा रहा था और 1-1 से बराबरी पर छूटा था। भारतीय पुरुष हॉकी टीम के मुख्य कोच ग्राहम रीड ने कहा कि उन्हें ओलंपिक के लिए क्वॉलिफाई करने का यकीन है।

रीड ने कहा, ''हमें ओलंपिक क्वॉलिफिकेशन हासिल करने को लेकर प्रतिबद्ध हैं और इस दौरान हमारा ध्यान अपने डिफेंस में सुधार पर रहेगा। मेरा मानना है कि ट्रेनिंग और दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीमों के खिलाफ खेलने से हमें क्वॉलिफायर के लिए अच्छा मंच मिलेगा।''

विश्व कप-2022 क्वॉलिफायर: भारत के सामने आज कतर की चुनौती 

भारतीय महिला हॉकी टीम के कोच शोर्ड मारिन ने भी अपनी टीम की संभावनाओं को लेकर आश्वस्त हैं। क्वॉलिफायर की तैयारी के तहत भारतीय महिला टीम इस महीने इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज खेलेगी।

रानी रामपाल ने कहा, ''मेरा हमेशा से मानना रहा है कि अगर हमारी तैयार बेहतर है तो यह मायने नहीं रखता कि हम किसके खिलाफ खेल रहे हैं और इसी पर हमारा ध्यान है।'' पुरुष वर्ग के अन्य क्वॉलिफायर मैचों में नीदरलैंड का सामना पाकिस्तान, ग्रेट ब्रिटेन का मलेशिया, स्पेन का फ्रांस से सामना होगा जबकि न्यूजीलैंड को कोरिया और कनाडा को आयरलैंड से भिड़ना है। जर्मनी को इस क्वॉलिफायर में आस्ट्रिया की चुनौती से पार पाना होगा।

महिला वर्ग में ऑस्ट्रेलिया का सामना रूस से होगा जबकि जर्मनी को इटली, ग्रेट ब्रिटेन को चिली, स्पेन को कोरिया, आयरलैंड को कनाडा और चीन को बेल्जियम से भिड़ना है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Indian Mens Hockey Team will take on Russia in FIH Olympic Qualifiers