DA Image
30 मार्च, 2021|8:31|IST

अगली स्टोरी

21 फरवरी से 8 मार्च यूरोप दौरे पर जा रही है भारतीय मेंस हॉकी टीम, जानें पूरा शेड्यूल

p  r  sreejesh

भारतीय मेंस हॉकी टीम करीब एक साल के अंतराल के बाद पहला इंटरनैशनल मैच खेलने के लिए तैयार है। 21 फरवरी से 9 फरवरी के बीच भारतीय मेंस हॉकी टीम यूरोप दौरे पर जा रही है। 28 फरवरी और 2 मार्च को भारत का मुकाबला जर्मनी से होना है, वहीं 6 मार्च और 8 मार्च को मैच ग्रेट ब्रिटेन से होगा। कोविड-19 महामारी के चलते भारतीय मेंस हॉकी टीम पिछले करीब एक साल में एक भी इंटरनैशनल मैच नहीं खेल सकी है। मार्च 2020 के बाद से भारतीय मेंस हॉकी टीम ने कोई भी इंटरनैशनल मैच नहीं खेला है। 

भारतीय मेंस हॉकी टीम इस महीने जर्मनी और बेल्जियम के दौरे से टोक्यो ओलंपिक की तैयारियां शुरू करेगी, जो पिछले साल मार्च में कोरोना महामारी के बाद से उसका पहला इंटरनैशनल दौरा होगा। भारतीय टीम के 22 खिलाड़ियों और छह सहयोगी स्टाफ का दल रविवार को बेंगलुरु से जर्मनी के क्रेफेल्ड के लिए रवाना होगा, जहां वे मेजबान टीम से 28 फरवरी और 2 मार्च को खेलेंगे। इसके बाद भारतीय टीम एंटवर्प जाएगी, जहां उसे ब्रिटेन से 6 और 8 मार्च को खेलना है। भारतीय टीम की कप्तानी गोलकीपर पी आर श्रीजेश को सौंपी गई है, जबकि ड्रैग फ्लिकर हरमनप्रीत सिंह उप-कप्तान होंगे। नियमित कप्तान मनप्रीत सिंह, ड्रैग फ्लिकर रुपिंदर पाल सिंह, अनुभवी फॉरवर्ड एस वी सुनील और वरुण कुमार टीम में नहीं हैं।

माना जा रहा है कि मनप्रीत निजी कारणों से टीम से बाहर हैं जबकि रुपिंदर और वरुण चोटिल हैं। भारतीय टीम ने आखिरी इंटरनैशनल टूर्नामेंट पिछले साल फरवरी में भुवनेश्वर में एफआईएच हॉकी प्रो लीग खेला था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने अच्छे प्रदर्शन के दम पर भारतीय टीम एफआईएच वर्ल्ड रैंकिंग में चौथे स्थान पर पहुंच गई जो अब तक का उसका बेस्ट प्रदर्शन है ।भारतीय टीम जनवरी से बेंगलुरु में अभ्यास कर रही है।

महिला टीम ने पिछले महीने अर्जेंटीना का दौरा किया था, जबकि जूनियर महिला टीम चिली दौरे पर गई थी। भारतीय मेंस टीम के मुख्य कोच ग्राहम रीड ने कहा, 'हमें खुशी है कि यूरोप दौरे का मौका मिला है और हम 12 महीने में पहला प्रतिस्पर्धी मैच खेलेंगे।'

टीम: गोलकीपर: पी आर श्रीजेश (कप्तान), के बी पाठक

डिफेंडर: अमित रोहिदास, दिप्सन टिर्की, गुरिंदर सिंह, हरमनप्रीत सिंह, सुरेंदर कुमार, जरमनप्रीत सिंह, बीरेंद्र लाकड़ा

मिडफील्डर: चिंगलेनसना सिंह, नीलाकांता शर्मा, हार्दिक सिंह, विवेक सागर प्रसाद, राजकुमार पाल, सिमरनजीत सिंह, शमशेर सिंह, आकाशदीप सिंह

फॉरवर्ड: गुरजंत सिंह, रमनदीप सिंह, दिलप्रीत सिंह, मनदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Indian Men s Hockey Team fixtures for the Europe Tour 2021