Hindi Newsखेल न्यूज़Indian Javelin thrower DP Manu Wins gold medal at Taiwan Athletics Open 2024 eyes on Paris Olympics

जेवलिन थ्रोअर डीपी मनु का ताइवान ओपन में बड़ा कारनामा, जीता गोल्ड मेडल; पेरिस ओलंपिक पर नजर

DP Manu Gold Taiwan Athletics Open 2024: भारत के जेवलिन थ्रोअर डीपी मनु ने ताइवान ओपन 2024 में बड़ा कारनामा अंजाम दिया। उन्होंने गोल्ड मेडल अपने नाम किया। मनु की नजर पेरिस ओलंपिक पर है।

Md.Akram भाषा, नई दिल्लीSun, 2 June 2024 04:55 PM
हमें फॉलो करें

भारत के डीपी मनु ने शनिवार को ताइपे में 81.58 मीटर थ्रो के साथ ताइवान ओपन 2024 में पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता ने अपने आखिरी प्रयास में अपना सर्वश्रेष्ठ थ्रो दर्ज किया। ताइवान ओपन विश्व एथलेटिक्स कॉन्टिनेंटल टूर कांस्य स्तर की प्रतियोगिता है। इसमें खिलाड़ियों को महत्वपूर्ण रैंकिंग अंक भी मिलते हैं। मनु ने 78.32 मीटर थ्रो के साथ शुरुआत की, जबकि उनका दूसरा प्रयास 76.80 मीटर का रहा।

इस 24 वर्षीय खिलाड़ी ने तीसरे और पांचवें प्रयास में भाले को 80.59 मीटर और 81.52 मीटर दूर फेंककर अपने खेल के स्तर को ऊंचा किया। वह अपने चौथे प्रयास में वैध थ्रो नहीं कर सके। यह प्रदर्शन हालांकि मनु के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 84.35 मीटर से बहुत दूर था। यह मौजूदा सत्र में उनके सर्वश्रेष्ठ प्रयास 82.06 से भी कम है, जो पिछले महीने भुवनेश्वर में फेडरेशन कप में आया था। वह फेडरेशन कप में ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा के बाद दूसरे स्थान पर रहे थे।

पिछले साल विश्व चैंपियनशिप में छठे स्थान पर रहने वाले मनु को अभी पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करना बाकी है, जिसके लिए क्वालीफिकेशन मार्क 85.50 मीटर है। चोपड़ा और किशोर जेना पहले ही ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं। भारत के अन्य खिलाड़ियों में नित्या रामराज महिलाओं की 100 मीटर बाधा दौड़ में 13.23 सेकंड के साथ दूसरे स्थान पर रही। इससे पहले दिन की शुरुआत में हीट रेस के दौरान उन्होंने 13.12 सेकंड के साथ व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था।

महिलाओं की 400 मीटर फाइनल में वीके विस्मया ने 53.49 सेकंड का समय लेकर तीसरा स्थान हासिल किया। फेडरेशन कप विजेता रोजी मीना ने महिलाओं की पोल वॉल्ट स्पर्धा में 3.75 मीटर के प्रयास के साथ छठा स्थान हासिल किया।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें