फोटो गैलरी

Hindi News खेलRachna Kumari Banned: एशियन गेम्स खेलने वालीं रचना कुमारी पर लगा 12 साल का बैन, सामने आई ये बड़ी वजह

Rachna Kumari Banned: एशियन गेम्स खेलने वालीं रचना कुमारी पर लगा 12 साल का बैन, सामने आई ये बड़ी वजह

Rachna Kumari banned for 12 years: भारतीय एथलीट रचना कुमारी पर 12 साल का बैन लगाया गया है। रचना कई डोप टेस्ट में फेल रहीं। उन्होंने पिछले साल चीन में आयोजित एशियन गेम्स में हिस्सा लिया था।

Rachna Kumari Banned: एशियन गेम्स खेलने वालीं रचना कुमारी पर लगा 12 साल का बैन, सामने आई ये बड़ी वजह
Md.akram लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 13 Feb 2024 11:12 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत की हैमर थ्रोअर रचना कुमारी पर मंगलवार को 12 साल का बैन लगाया गया है। रचना पर यह प्रतिबंध इंटरनेशनल फेडरेशन एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट (एआईयू) ने लगाया है क्योंकि वह कई डोप टेस्ट में फेल रहीं। रचना का डोप नमूना टूर्नामेंट से इतर लिया गया था और उसमे स्टेरॉयड स्टैनोजोलोल, मेटांडिएनोन, डीहाइड्रोक्लोरोमिथाइलटेस्टोस्टेरोन (डीएचसीएमटी) और क्लेनब्यूटेरोल पाए गए हैं।

एआईयू ने बताया कि रचना पर 24 नवंबर, 2023 से 12 साल का प्रतिबंधित लगाया गया है। एथलीट के 24 सितंबर, 2023 से परिणाम अमान्य माने जाएंगे। इसमें कोई भी खिताब, अवॉर्ड, पदक, अंक, प्राइज और अपीरियंस मनी शामिल है। यह रचना का दूसरा डोपिंग रोधी नियम का उल्लंघन है। एआईयू ने कहा कि रचना के 10 फरवरी, 2015 को लिए गए नमूने में मेटेनोलोन पाया गया था। आईएएफ एंटी-डोपिंग नियमों का उल्लंघन करने के लिए उनपर 18 मार्च, 2015 से 17 मार्च, 2019 तक चार साल का प्रतिबंध लगा था।

बता दें कि रचना पिछले चीन के हांगझोउ में आयोजित एशियन गेम्स में खेली थीं। वह एशियाई खेलों में हिस्सा लेने वाली 68 सदस्यीय भारतीय एथलेटिक्स टीम का हिस्सा थीं। वह 29 सितंबर को महिलाओं की तारगोला फेंक स्पर्धा में 58.13 मीटर के प्रयास से नौवें स्थान पर रही थीं। उन्होंने जून में भुवनेश्वर में हुई राष्ट्रीय अंतरराज्यीय चैम्पियनशिप में 65.03 मीटर के प्रयास से स्वर्ण पदक जीता था। उन्होंने कोई अंतरराष्ट्रीय पदक नहीं जीता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें