DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

BOXING: एशियाई चैम्पियनशिप में भारतीय खिलाड़ियों की जबरदस्त शुरुआत

भारतीय मुक्केबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए शुक्रवार से बैंकॉक में शुरू हुए एशियाई मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के पहले दिन सधी हुई शुरुआत की।

shiva thapa jpg

भारतीय मुक्केबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए शुक्रवार से बैंकॉक में शुरू हुए एशियाई मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के पहले दिन सधी हुई शुरुआत की। विश्व चैम्पियनशिप की रजत पदक विजेता सोनिया चहल ने महिलाओं के 75 किलोग्राम भारवर्ग में वियतनाम की डो न्हा युआन को 5-0 से हराते हुए क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। उनके अलावा चार अन्य भारतीयों ने पहले दिन विजयी शुरुआत की। महिला एशियाई चैम्पियनशिप का आयोजन पहली बार पुरुष चैम्पियनशिप के साथ हो रहा है। बीते संस्करण में भारतीय महिलाओं ने सात पदक जीते थे, जिनमें एक स्वर्ण, एक रजत और पांच कांस्य थे।

माकरान कप में स्वर्ण जीतने वाले दीपक ने पुरुषों के 49 किग्रा में वियतनाम के लोई बुई कोंग डान को 5-0 से मात दी और प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह सुरक्षित की। 64 किग्रा में किंग्स कप में कांस्य पदक जीतने वाले रोहित टोकस ने अपनी स्मार्ट डिफेंसिल स्ट्रेटजी की बदौलत ताइवान के चू इन लाई को 5-0 से शिकस्त दी और प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए। आशीष (69 किग्रा) ने भी शानदार अंदाज में अपना सफर शुरू किया और कैमरून के वीवाई सोफोर्स को 5-0 से हराते हुए अंतिम-16 में जगह बना ली। प्लस-91 किग्रा में एशियाई खेल कांस्य पदक विजेता सतीश कुमार ने ईरान के इमान आर को बेहतरीन खेल की बदौलत 5-0 से हराते हुए क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

इस बार पिछली बार से अधिक पदक की उम्मीद
तीन बार के एशियाई चैम्पियनशिप पदक विजेता शिवा थापा शनिवार को अपना अभियान शुरू करेंगे और पहले दौर में उनके सामने होंगे कोरिया के किम वोनहो। कवींद्र सिंह बिष्ट (56 किग्रा) और आशीष कुमार (75 किग्रा) पहले राउंड में बाई मिलने के बाद दूसरे दौर में उतरेंगे। महिलाओं के वर्ग में डेब्यू कर रहीं नीतू (48 किग्रा) इस प्रतिष्ठित आयोजन में अपनी छाप छोड़ने का प्रयास करेंगी। इसी तरह मनीषा (54 किग्रा) भी अपनी पहली हिस्सेदारी को यादगार बनाना चाहेंगी। महिला वेल्टरवेट में भारत की उम्मीद लोवलीना बोगोर्हेन पर होगी, जो वियतनाम की त्रान थी लिन का सामना करेंगी। भारत ने एशियाई चैम्पियनशिप के लिए 20 सदस्यीय टीम भेजी है और इस साल उसे बीते संस्करण से अधिक पदक मिलने की उम्मीद है।

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Indian Boxers start with a bang in Asian Boxing Championship in Bangkok