फोटो गैलरी

Hindi News खेलएशियन पैरा गेम्स 2023 में भारत ने रच दिया इतिहास, पदकों का शतक पूरा; पीएम नरेंद्र मोदी भी हुए गदगद

एशियन पैरा गेम्स 2023 में भारत ने रच दिया इतिहास, पदकों का शतक पूरा; पीएम नरेंद्र मोदी भी हुए गदगद

एशियन पैरा गेम्स 2023 में भारत ने इतिहास रच दिया है। भारत ने इन खेलों में पदकों की संख्या को शतक के पार कर दिया है। इस उपलब्धि से देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी खुश हैं।

एशियन पैरा गेम्स 2023 में भारत ने रच दिया इतिहास, पदकों का शतक पूरा; पीएम नरेंद्र मोदी भी हुए गदगद
Vikash Gaurएजेंसी, एएनआई,हांगझोऊSat, 28 Oct 2023 09:46 AM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय पैरा-एथलीटों ने शनिवार 29 अक्टूबर को इतिहास रच दिया। भारतीय खिलाड़ियों ने हांगझोऊ में जारी एशियन पैरा गेम्स में अपना 100वां पदक जीता, जिसमें दिलीप महादु गावित ने देश को स्वर्ण पदक दिलाया। भारत ने पहली बार इन खेलों में इतनी बड़ी संख्या में पदक जीते हैं। देश की इस उपलब्धि से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी खुश हैं। शुक्रवार 28 अक्टूबर तक भारत ने 99 पदक जीत लिए थे, जिसमें 25 स्वर्ण पदक शामिल थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर लिखा, "एशियाई पैरा खेलों में 100 पदक! अद्वितीय खुशी का का क्षण। यह सफलता हमारे एथलीटों की प्रतिभा, कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प का परिणाम है। यह उल्लेखनीय मील का पत्थर हमारे दिलों को अत्यधिक गर्व से भर देता है। मैं अपने एथलीटों, कोचों और उनके साथ काम करने वाली संपूर्ण सहायता प्रणाली के प्रति अपनी गहरी प्रशंसा और आभार व्यक्त करता हूं। ये मेडल हम सभी को प्रेरित करती हैं। वे एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करते हैं कि हमारे युवाओं के लिए कुछ भी असंभव नहीं है।"

दिलीप महादु गावित ने पुरुषों की 400 मीटर टी47 स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने 49.48 सेकेंड के शानदार समय के साथ गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया। पहली बार भारतीय पैरा दल ने इन खेलों में 100 पदक जीते हैं, जिससे यह उनका अब तक का सबसे सफल पैरा एशियाई खेलों का अभियान बन गया है। खबर लिखे जाने तक भारत ने 26 स्वर्ण, 29 रजत और 45 कांस्य अपने नाम कर लिए हैं। इस तरह पदकों की संख्या तीन अंकों में पहुंच गई है। 

बता दें कि चौथी बार एशियन पैरा गेम्स का आयोजन हो रहा है और भारत ने चौथे प्रयास में ही पदकों का शतक पूरा किया है। वहीं, मैन एशियन गेम्स में भारत को इस उपलब्धि को हासिल करने में कई दशक लग गए। भारत ने कुछ ही महीने पहले एशियन गेम्स 2023 में 100 से ज्यादा पदक हासिल किए थे। देश के लिए सबसे ज्यादा पदक पिछले एशियन पैरा गेम्स में आए थे, जब जकार्ता में 2018 15 स्वर्ण, 24 रजत और 33 कांस्य सहित 72 पदक भारत ने जीते थे। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें