DA Image
16 फरवरी, 2020|6:29|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत की भावना जाट ने टोक्यो ओलंपिक के लिए किया क्वॉलिफाई

bhawna jat  twitter

भारत की महिला पैदल चाल एथलीट भावना जाट ने शनिवार को राष्ट्रीय पैदल चाल चैंपियनशिप में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाकर इस साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक का टिकट हासिल कर लिया। राजस्थान की 23 वषीर्य एथलीट ने एक घंटे 29 मिनट और 54 सेकेंड में स्पर्धा पूरी और अपनी सातवीं राष्ट्रीय पैदल चाल चैंपियनशिप जीती। उन्होंने ओलंपिक टिकट हासिल करने के लिए जरुरी एक घंटे 31 मिनट का क्वालीफिकेशन मार्क को पार किया। भावना ने दो साल पहले दिल्ली में बनाए गए सोमैया बेबी के एक घंटे 31 मिनट 29.00 सेकेंड के राष्ट्रीय रिकॉर्ड को सुधारा। 

भावना से पहले केटी इरफान (पुरुष 20 किलोमीटर पैदल चाल), अविनाश साब्ले (3000 मीटर स्टीपलचेज) और नीरज चौपड़ा (भाला फेंक) ने टोक्यो ओलंपिक के लिए टिकट हासिल किया है।

भैंसा दौड़ में इतनी तेज दौड़ा कर्नाटक का श्रीनिवास गौड़ा, खींच लिया खेलमंत्री का ध्यान 

उन्होंने इससे पहले पिछले साल अक्टूबर में यह स्पर्धा एक घंटे 38 मिनट और 30 सेकेंड में पूरी की थी। हालांकि उत्तर प्रदेश की प्रियंका गोस्वामी टोक्यो ओलंपिक का कोटा हासिल नहीं कर सकीं। उन्होंने एक घंटे 31 मिनट 36 सेकेंड में स्पर्धा पूरी की और महज 36 सेकेंड के अंतर से वह टोक्यो ओलंपिक का टिकट हासिल करने से चूक गयीं। 

पुरुष स्पर्धा में हरियाणा के संदीप कुमार ने एक घंटे 21 मिनट और 34 सेकेंड में स्पर्धा पूरी की और वह भी ओलंपिक टिकट हासिल नहीं कर सके। पुरुषों के लिए क्वॉलिफिकेशन मार्क एक घंटे 20 मिनट था। कुमार को अब ओलंपिक का टिकट हासिल करने के लिए अगले महीने जापान में होने वाली एशियाई पैदल चाल चैंपियनशिप का इंतजार करना पड़ेगा। हरियाणा के राहुल को दूसरा और दिल्ली के विकास सिंह को तीसरा स्थान मिला।

भारतीय रेलवे में (कोलकाता में) 'ट्रेन टिकट परीक्षक के तौर पर काम करने वाली भावना ने कहा, ''यह सपने के सच होने जैसा है। मैं अभ्यास के दौरान 1:27:00 सेकेंड का समय ले रही थी। ऐसे में मुझे पता था कि अगर परिस्थितियां अनुकूल रहीं तो मैं ओलंपिक क्वालीफाइंग समय 1:31:00 सेकेंड से कम समय में स्पर्धा को पूरा कर सकती हूं।'' जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम के आस-पास सड़क पर अभ्यास करने वाली भावना ने कहा, ''यह पिछले कुछ महीने से की गयी मेरी और कोच की मेहनत का नतीजा है।''

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:India Bhawna Jat secures Olympic qualification in 20 km race walk