DA Image
22 जनवरी, 2020|8:14|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत 5वीं इंटरनेशनल आर्मी स्काउट मास्टर्स में बना चैंपियन

इस प्रतियोगिता के समापन समारोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मुख्य अतिथि के तौर पर हिस्सा लिया और विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए। भारतीय टीम को विजेता की चैंपियंस ट्रॉफी दी गई।

  screengrab

भारतीय सेना की टीम ने जैसलमेर में संपन्न 5वीं इंटरनेशनल आर्मी स्काउट मास्टर्स प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन करते हुए विजय हासिल कर देश का परचम लहराया है। गत 6 से 14 अगस्त तक आयोजित इस प्रतियोगिता में आर्मेनिया, बेलारूस, चीन, कजाकिस्तान, रूस, सूडान और उज्बेकिस्तान की सेनाओं की टीमों ने हिस्सा लिया था। भारतीय सेना की टीम को दक्षिणी कमान के तत्वावधान में चुना गया और प्रशिक्षित किया गया। 

इस प्रतियोगिता के समापन समारोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मुख्य अतिथि के तौर पर हिस्सा लिया और विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए। भारतीय टीम को विजेता की चैंपियंस ट्रॉफी तथा रनर अप ट्रॉफी उज्बेकिस्तान को दी गई, जबकि दूसरे रनर अप का स्थान रूस ने हासिल किया। 

फर्राटा धाविका दुती चंद ने इंडियन ग्रां प्री में जीता स्वर्ण पदक

समारोह में थल सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत, जनरल ऑफिसर कमांडिंग दक्षिणी कमान लेफ्टिनेंट जनरल एस.के. सैनी, भाग लेने वाले देशों के प्रतिनिधिमंडल, अंतरार्ष्ट्रीय आयोजन समिति के सदस्य और कई गणमान्य अतिथि भी उपस्थित थे। समापन समारोह प्रतियोगियों के एक स्मार्ट मार्च के साथ शुरू हुआ। राजनाथ ने इस मौके पर प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए दक्षिणी कमान की सराहना की। उन्होंने प्रतियोगिता में सभी टीमों द्वारा प्रदर्शित खेल भावना, समर्पण और पेशेवर मानकों की भी सराहना की। 

उन्होंने कहा कि इस तरह की प्रतियोगिताएं देशों को रचनात्मक संवाद बनाने, दोस्ती, साझेदारी और विश्वास को मजबूत करने के लिए एक उत्कृष्ट मंच है। संयुक्त सैन्य आयोजनों से आपसी  भागीदारी और सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने में मदद मिलेगी, जिससे सभी भाग लेने वाले राष्ट्रों को लाभ होगा।

'खेल रत्न' के लिए नामित हुए बजरंग पुनिया, कहा- मैं इस पुरस्कार का हकदार हूं

देश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दर्शाने के लिए एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। भाग लेने वाले देशों और टीमों ने प्रतियोगिता के दौरान व्यवस्था और आतिथ्य के प्रति आभार जताया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:India became champion in 5th Army International Scout Masters competition