फोटो गैलरी

Hindi News खेलभारत को 2022 एएफसी महिला एशिया कप की मेजबानी अधिकार

भारत को 2022 एएफसी महिला एशिया कप की मेजबानी अधिकार

एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) ने मंगलवार को भारत को 2022 एएफसी महिला एशिया कप की मेजबानी अधिकार सौंपे। खेल की महाद्वीपीय संस्था एएफसी की महिला समिति ने महिलाओं के खेल को बढ़ाने की एएफसी की प्रतिबद्धता...

भारत को 2022 एएफसी महिला एशिया कप की मेजबानी अधिकार
एजेंसी,कुआलालंपुरWed, 19 Feb 2020 08:20 PM
ऐप पर पढ़ें

एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) ने मंगलवार को भारत को 2022 एएफसी महिला एशिया कप की मेजबानी अधिकार सौंपे। खेल की महाद्वीपीय संस्था एएफसी की महिला समिति ने महिलाओं के खेल को बढ़ाने की एएफसी की प्रतिबद्धता के अंतर्गत भारत को टूर्नामेंट की मेजबानी देने का फैसला किया। 

ऐसा महसूस किया गया कि भारत को इस साल के अंत तक फीफा महिला अंडर-17 विश्व कप की मेजबानी का अनुभव हो जाएगा, जिससे वह तीन बोली लगाने वाले देशों (भारत के अलावा चीनी ताइपे और उज्बेकिस्तान) में बेहतर स्थिति में रहा। 

एएफसी ने कहा कि भारत ने जिन स्थलों का प्रस्ताव दिया है, उसमें डी वाई पाटिल स्टेडियम, ट्रांस स्टेडिया एरेना और फार्तोडा स्टेडियम शामिल हैं। इन स्टेडियमों को फीफा टूर्नामेंट में भी इस्तेमाल किया जाएगा। 

कोरोना वायरस के कारण ओलंपिक आयोजन पर जोखिम का कयास जल्दीबाजी: WHO

भारत ने 2016 में एएफसी अंडर-16 चैंपियनशिप और 2017 में फीफा अंडर-17 विश्व कप की मेजबानी की थी। समिति इस बात पर सहमत थी कि देश एएफसी महिला एशिया कप के मानकों को बढ़ाना जारी रखेगा। 

एएफसी की महिला समिति की अध्यक्षा महफूजा अख्तर कीरोन ने कहा कि भारत में टूर्नामेंट को व्यवसायिक रूप से बड़े स्तर पर पहुंचाने का मौका है और देश महिलाओं के खेल को बढ़ावा देने के लिए भी प्रतिबद्ध है, हालांकि तीनों देश मजबूत थे लेकिन भारत सबसे आगे रहा। 

समिति ने फैसला किया कि एएफसी महिला एशिया कप को आठ से 12 टीमों का कराया जायेगा जो चार टीमों के तीन ग्रुप में खेलेंगे, जिसमें से आठ टीमें क्वार्टरफाइनल के लिए क्वॉलिफाई करेंगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें