DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   खेल  ›  एशियन कप 2027 की मेजबानी के पांच दावेदारों में भारत भी

खेलएशियन कप 2027 की मेजबानी के पांच दावेदारों में भारत भी

एजेंसी,नई दिल्लीPublished By: Mridula Bhardwaj
Wed, 01 Jul 2020 02:33 PM
एशियन कप 2027 की मेजबानी के पांच दावेदारों में भारत भी

भारत ने एशियन कप 2027 फुटबॉल की मेजबानी के लिए दावेदारी की है। एशियाई फुटबॉल महासंघ ने बताया कि भारत समेत पांच देश मेजबानी की दौड़ में हैं। भारत के अलावा ईरान, कतर, सउदी अरब और उजबेकिस्तान भी मेजबानी का दावा पेश कर चुके हैं। एएफसी ने एक बयान में कहा, ''एएफसी अब सभी दावेदार संघों के साथ काम करेगी। तमाम पहलुओं की समीक्षा के बाद एएफसी एशियन कप के 19वें संस्करण के मेजबान का ऐलान 2021 में किया जाएगा।''

एएफसी अध्यक्ष शेख सलमान बिन इब्राहिम अल खलीफा ने पांचों सदस्य देशों को एशियन कप की मेजबानी में रूचि दिखाने के लिए धन्यवाद दिया है। इन पांच देशों में से दो पहले भी 1956 से शुरू हुए इस टूर्नामेंट की मेजबानी कर चुके हैं।

टिकटॉक के बिना इंटरनेट अच्छी जगह होगी : हिना सिद्धू

गत चैम्पियन कतर में 1988 और 2011 में यह टूर्नामेंट खेला गया था, जबकि ईरान 1968 और 1976 में मेजबान रह चुका है। वह अपनी मेजबानी में दोनों बार खिताब जीतने वाला एशियाई फुटबॉल के इतिहास में एकमात्र देश है।
 
बता दें कि फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप फुटबॉल टूर्नामेंट की मेजबानी भारत कर रहा है। बदले हुए नाम से इस टूर्नामेंट का आयोजन अगले साल 17 फरवरी से सात मार्च तक होगा। इससे पहले यह टूर्नामेंट 'फीफा यू-17 महिला विश्व कप भारत 2020 के नाम से जाना जा रहा था। टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल अहमदाबाद, नवी मुंबई, भुवनेश्वर और कोलकाता में होंगे। दो सेमीफाइनल तीन मार्च को नवी मुंबई और भुवनेश्वर में एक साथ होंगे। 

खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने लॉन्च किया नाडा का डोपिंग ऐप, खिलाड़ियों को मिलेगा फायदा

नवी मुंबई को फाइनल और तीसरे स्थान के क्लासिफिकेशन मैच की मेजबानी भी सौंपी गई है। टूर्नामेंट की शुरुआत गुवाहाटी और भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में दो-दो मैचों के साथ होगी। पिछले महीने मई में फीफा परिषद के ब्यूरो द्वारा नई तारीखों की घोषणा करने के बाद टूर्नामेंट का पहला मैच 17 फरवरी को गुवाहाटी में खेला जाएगा। वहीं, इसका फाइनल सात मार्च को नवी मुंबई में होगा।

संबंधित खबरें