HS Prannoy Questions Arjuna Award Selection Criteria But BAI Says He Was Not Recommended - बैंडमिंटन खिलाडी़ प्रणय ने पुरस्कार चयन प्रक्रिया पर उठाए सवाल, लगाए गंभीर आरोप DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बैंडमिंटन खिलाडी़ प्रणय ने पुरस्कार चयन प्रक्रिया पर उठाए सवाल, लगाए गंभीर आरोप

अर्जुन पुरस्कार पाने वालों की सूची में नाम नहीं आने से निराश भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी एचएस प्रणय ने आरोप लगया कि पुरस्कारों के लिए ऐसे लोगों से पहचान जरूरी है, जो नामांकन को मैदान के प्रदर्शन से ज्यादा

 hs   prannoy  getty images

अर्जुन पुरस्कार पाने वालों की सूची में नाम नहीं आने से निराश भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी एचएस प्रणय ने आरोप लगया कि पुरस्कारों के लिए ऐसे लोगों से पहचान जरूरी है, जो नामांकन को मैदान के प्रदर्शन से ज्यादा तव्वजो दिला सके। प्रणय की तरह देश का प्रतिनिधित्व करने वाले बी साई प्रणीत को अर्जुन पुरस्कारों के लिए चुना गया है। उनके अलावा भारतीय बैडमिंटन संघ (BAI) ने युगल विशेषज्ञ मनु अत्री के नाम की सिफारिश की थी, जिसे 12 सदस्यीय चयन समिति ने तव्वजो नहीं दी। 

प्रणय ने ट्वीट किया, ''अगर आप चाहते है कि आपका नाम भी पुरस्कारों की सूची में हो तो यह सुनिश्चित करें कि आपके साथ ऐसे लोग हों जो सूची में आपका नाम डलवा सके। हमारे देश में प्रदर्शन को सबसे कम तवज्जो मिलती है। देश के लिए यह दुख की बात है लेकिन आप कुछ नहीं कर सकते है। यह सब छोड़कर जब तक आप खेल सकते है खेलें।'' 

जसपाल राणा को द्रोणाचार्य न मिलने पर चयन पैनल पर बरसे अभिनव बिंद्रा

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, ''शायद यह प्रदर्शन काफी नहीं है। समिति के मुताबिक मेरे प्रदर्शन उस स्तर का नहीं था।''

बीएआई के सूत्रों ने हालांकि बताया कि अर्जुन पुरस्कार के लिए प्रणय के नाम की सिफारिश ही नहीं की गई थी, क्योंकि उन्होंने पिछले साल दमदार प्रदर्शन नहीं किया था। 

बीएआई के इस सत्र ने पीटीआई से कहा, ''बीएआई ने अर्जुन पुरस्कार के लिए साई प्रणीत और मनु अत्री की सिफारिश की थी। प्रणय ने भी अपना आवेदन भेजा था, लेकिन पिछले साल दमदार प्रदर्शन नहीं होने के कारण इस पर विचार नहीं किया गया।

प्रणय ने 2018 राष्ट्रमंडल खेलों के मिश्रित टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था। 27 साल के इस खिलाड़ी ने 2018 एशियाई चैम्पियनशिप के पुरुष एकल में कांस्य पदक हासिल किया था। उन्होंने 2016 एशियाई टीम चैम्पियनशिप के पुरुष स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था। पिछले साल मई में वह बीडब्ल्यूएफ रैंकिंग में आठवें पायदान पर पहुंचे थे।

विवादों से बचने के लिए मैरी कॉम ने छोड़ी स्पोटर्स अवॉर्ड की बैठक, द्रोणाचार्य अवॉर्ड पर होनी थी चर्चा

दिशानिर्देशों के अनुसार पुरस्कार की पात्रता के लिए एक खिलाड़ी का पुरस्कार वाले वर्ष में बेहतरीन प्रदर्शन के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पिछले चार वर्षों में लगातार अच्छा प्रदर्शन होना जरूरी है। इसके साथ ही उसमें नेतृत्वक्षमता, खेल भावना और अनुशासन के गुण भी होने अनिवार्य हैं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:HS Prannoy Questions Arjuna Award Selection Criteria But BAI Says He Was Not Recommended