फोटो गैलरी

Hindi News खेल Hockey World Cup 2023: जर्मनी ने इंग्लैंड से छीनी जीत, नीदरलैंड ने कोरिया को किया टूर्नामेंट से बाहर

Hockey World Cup 2023: जर्मनी ने इंग्लैंड से छीनी जीत, नीदरलैंड ने कोरिया को किया टूर्नामेंट से बाहर

FIH Men's Hockey World Cup 2023 में बुधवार को दो क्वार्टर फाइनल मैच खेले गए। इनमें एक मैच जर्मनी और इंग्लैंड के बीच खेला गया, जबकि दूसरा मैच नीदरलैंड और कोरिया के मध्य खेला गया। 

 Hockey World Cup 2023: जर्मनी ने इंग्लैंड से छीनी जीत, नीदरलैंड ने कोरिया को किया टूर्नामेंट से बाहर
Vikash Gaurएजेंसी, वार्ता,भुवनेश्वरWed, 25 Jan 2023 11:10 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

दो बार की वर्ल्ड कप चैंपियन जर्मनी की टीम ने इंग्लैंड के मुंह से जीत छीन ली और एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। बुधवार को खेले गए रोमांचक क्वार्टर फाइनल में इंग्लैंड को जर्मनी ने 2-2 (शूटआउट 4-3) से मात दी। वहीं, नीदरलैंड की टीम ने कोरिया की टीम का बोरिया बिस्तर टूर्नामेंट से बांध दिया। नीदरलैंड ने कोरिया को 5-1 से हराया।  

कलिंगा स्टेडियम में खेले गये मुकाबले में इंग्लैंड ने जैकरी वॉलेस (11वां) और लायम एंसेल (32वां मिनट) के गोलों की बदौलत 2-0 की बढ़त बना ली थी। मैच के 57वें मिनट तक इंग्लैंड ने यह बढ़त बरकरार रखी, लेकिन टॉम ग्रैम्बुश ने 57वें और 58वें मिनट में गोल करके मुकाबले को पेनल्टी शूटआउट में पहुंचा दिया। शूटआउट में इंग्लैंड पांच में से 3 ही गोल कर सका, जबकि जर्मनी ने अपने शुरुआती चार प्रयासों पर गोल करके मुकाबला जीत लिया।  सेमीफाइनल में जर्मनी का सामना 27 जनवरी को विश्व कप की सबसे सफल टीम ऑस्ट्रेलिया से होगा। 

वहीं, एक अन्य क्वार्टर फाइनल मैच में नीदरलैंड ने कोरिया का अभियान खत्म कर दिया। नीदरलैंड ने कोएन बिजेन के दो गोलों की बदौलत बुधवार को एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप 2023 के एकतरफा मुकाबले में दक्षिण कोरिया को 5-1 से हराकर लगातार चौथी बार टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में कदम रखा।  कलिंगा स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में बिजेन ने 26वें और 30वें मिनट में गोल दागे। इसके अलावा जस्टन ब्लोक (35वां), स्टीन वैन हाइनिंगेन (49वां) और ट्यून बीन्स (57वां मिनट) ने नीदरलैंड के गोल किए। वहीं, इन्वू सियो (50वां मिनट) ने कोरिया का सांत्वना गोल दागा। 

सेमीफाइनल में गत उपविजेता नीदरलैंड का सामना गत विजेता बेल्जियम से होगा। पिछले साल विश्व कप फाइनल में जब दोनों टीमें आमने-सामने आयी थीं, तब बेल्जियम ने नीदरलैंड को परास्त कर विश्व कप जीता था। इस बार अगर नीदरलैंड बेल्जियम को मात दे देता है तो वह लगातार तीसरे विश्व कप फाइनल में कदम रखेगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें