DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Men's HWC 2018: भारत की हॉकी विश्व कप टीम घोषित, जानें कौन हुआ अंदर और कौन बाहर?

मनप्रीत सिंह 28 नवंबर से भुवनेश्वर में शुरू होने वाले एफआईएच विश्व कप में भारत की 18 सदस्यीय दल की अगुवाई करेंगे।

Indian Men's Hockey team Captian Manpreet Singh

मनप्रीत सिंह 28 नवंबर से भुवनेश्वर में शुरू होने वाले एफआईएच विश्व कप के लिए भारत की 18 सदस्यीय दल की अगुवाई करेंगे। गुरूवार को घोषित हॉकी टीम में अनुभवी रूपिंदर पाल सिंह और एस वी सुनील शामिल नहीं हैं। अनुभवी स्ट्राइकर सुनील के खेलने पर तब से ही संशय लग गया था जब वह राष्ट्रीय शिविर के दौरान घुटने में चोट लगा बैठे थे जो पिछले महीने मस्कट में एशियाई चैम्पियंस ट्राफी से पहले लगा था। रूपिंदर पाल की फिर अनदेखी की गई है, जिन्हें पिछले महीने समाप्त हुई एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए भी टीम में नहीं चुना गया था। एसवी सुनील इस टूर्नामेंट में नहीं खेले थे जिसमें फाइनल मैच बारिश में धुल जानें के कारण भारत और पाकिस्तान को संयुक्त विजेता घोषित किया गया था। युवा खिलाड़ी सुमित, निलकांत शर्मा और हार्दिक सिंह को विश्व कप टीम में स्थान दिया गया है। 
         
टीम में युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का कॉकटेल
हॉकी इंडिया ने अपने बयान में बताया कि विश्व कप में भारतीय हॉकी टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी। टीम में पीआर श्रीजेश और कृष्ण बहादुर पाठक गोलकीपर हैं और चिंगलेनसाना सिंह कांगुजम को टीम का उप कप्तान बनाया गया है। ओड़िशा के अनुभवी डिफेंडर बीरेंद्र लकड़ा की टीम में वापसी हुई है जो रिहैबिलिटेशन के कारण मस्कट में हुई एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट में नहीं खेल पाये थे। उनके साथ अमित रोहिदास, सुरेंद्र कुमार, कोठाजीत सिंह, हरमनप्रीत सिंह और वरूण कुमार भारतीय डिफेंस की जिम्मेदारी संभालेंगे। इनमें से तीन खिलाड़ी ड्रैग फ्लिक विशेषज्ञ हैं। मिडफील्ड में मनप्रीत सिंह शामिल हैं, जिन्होंने एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी में शानदार खेल का प्रदर्शन किया था। फारवर्ड में अनुभवी आकाशदीप सिंह, दिलप्रीत सिंह, ललित उपाध्याय और युवा मंदीप सिंह, सिमरनजीत सिंह शामिल हैं। 
    
कोच हरेंद्र सिंह टीम चयन को बताया कड़ा फैसला     
भारत को पूल सी में दुनिया की तीसरे नंबर की टीम बेल्जियम, कनाडा और दक्षिण अफ्रीका के साथ रखा गया है। क्वार्टरफाइनल में पहुंचने के लिए भारत को अपने पूल में शीर्ष पर रहना होगा। टीम के मुख्य कोच हरेंद्र सिंह ने कहा, 'हमने विश्व कप के लिए बेहतरीन उपलब्ध संयोजन चुना है। हमें 34 खिलाड़ियों के पूल में से 18 को चुनने का कड़ा फैसला करना पड़ा।' चौंतीस खिलाड़ियों का कोर ग्रुप 23 नवंबर तक भुवनेश्वर में ट्रेनिंग करता रहेगा। 
         
हॉकी विश्व कप के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है: 
 
    
गोलकीपिंग: पीआर श्रीजेश, कृष्ण बहादुर पाठक। डिफेंस: हरमनप्रीत सिंह, बीरेंद्र लकड़ा, वरूण कुमार, कोथाजीत सिंह खादांगबम, सुरेंद्र कुमार, अमित रोहिदास। मिडफील्ड: मनप्रीत सिंह (कप्तान), चिंगलेनसाना सिंह खांगजुम (उप कप्तान), निलकांत शर्मा, हार्दिक सिंह, सुमित। फारवर्ड लाइन: आकाशदीप सिंह, मंदीप सिंह, दिलप्रीत सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, सिमरनजीत सिंह।

VIDEO: गेंदबाज ने 360 डिग्री घूमकर डाली गेंद, अंपायर के फैसले पर हुआ विवाद

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Hockey India declared 18 Members Indian Squad for Mens Hockey World Cup 2018 in Bhuvneshwar Odisha Manpreet Singh