Historic moment for Iranian women now football match can be seen in stadium by women - ईरानी महिलाओं के लिए ऐतिहासिक पल, अब स्टेडियम में देख सकेंगी फुटबॉल DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ईरानी महिलाओं के लिए ऐतिहासिक पल, अब स्टेडियम में देख सकेंगी फुटबॉल

iranian women

सख्ती के बाद ही सही, ईरान में बदलाव की बयार शुरू हो रही है। अब तक यहां की फुटबॉलप्रेमी महिलाएं स्वदेश में स्टेडियम में मैच नहीं देख सकती थीं। पर अब सब कुछ बदल जाएगा। फीफा से निलंबन की चेतावनी मिलने के बाद पहली बार ईरान में महिलाएं गुरुवार को स्टेडियम में फुटबॉल मैच देख सकेंगी।

अब तक रहीं बंदिशें
असल में अभी तक ईरान में महिलाओं पर कई तरह की बंदिशों के तहत उन्हें स्टेडियम में प्रवेश नहीं दिया जाता था। मौलवियों का तर्क रहा है कि उन्हें पुरुषप्रधान माहौल और अर्धनग्न पुरुषों को देखने से रोका जाना चाहिए। लेकिन फीफा ने पिछले महीने ईरान को निर्देश दिया कि स्टेडियमों में बिना किसी पाबंदी के महिलाओं को प्रवेश करने दिया जाए। फीफा का यह निर्देश ‘ब्ल्यू गर्ल' नाम की एक महिला प्रशंसक की मौत के बाद आया जिसने लड़का बनकर मैच देखा और जेल जाने के डर से बाद में खुद को आग लगा ली।

फर्राटा धाविका निर्मला शेरॉन पर लगा 4 साल का बैन, एशियाई खिताब भी छिना

धड़ाधड़ खरीदे टिकट
गुरुवार को तेहरान के ‘आजादी स्टेडियम' में कंबोडिया के खिलाफ होने वाले विश्व कप 2022 क्वालिफायर मैच के टिकट महिलाओं ने धड़ाधड़ खरीदे। पहले बैच के टिकट एक घंटे से भी कम समय में बिक गए। उसके बाद अतिरिक्त सीटों के टिकट भी हाथों-हाथ बिक गए।

खेल मंत्रालय ने कहा है कि स्टेडियम और संख्या में महिलाओं की मेजबानी के लिए तैयार है। टिकट ले चुकीं करीब साढ़े तीन हजार महिलाओं में शामिल एक फुटबॉल पत्रकार राहा पोरबक्श ने कहा, मुझे यकीन नहीं हो रहा। अब तक सिर्फ टीवी पर मैच देखने के बाद मैं प्रत्यक्ष रूप से इसका अनुभव ले सकूंगी। फीफा के आादेश के बाद फुटबॉल प्रशंसक महिलाओं ने हैशटेग वेकअपफीफा के साथ सोशल मीडिया पर और टिकटों की मांग की है। महिलाओं की सुरक्षा के लिए स्टेडियम में करीब 150 से भी ज्यादा महिला पुलिसकर्मी मौजूद रहेंगी।

पीवी सिंधु का लक्ष्य है टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड जीतना, कही ये बात

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Historic moment for Iranian women now football match can be seen in stadium by women