DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Hall of Fame Open: लिएंडर पेस अंतिम चार में दूसरे सबसे उम्रदराज

18 ग्रैंड स्लैम जीतने वाले लिएंडर पेस युगल वर्ग में सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने वाले दुनिया के छठे खिलाड़ी हैं। अगले मैच में पेस और डेनियल की जोड़ी का सामना सर्जिया स्खाहोव्स्की से होगा।

leander paes  getty images

भारतीय टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस ने न्यूजीलैंड के अपने जोड़ीदार मार्कस डेनियल के साथ एटीपी हॉल ऑफ फेम ओपन के सेमीफाइनल में जगह बनाई। इसके साथ ही पेस यहां सेमीफाइनल मुकाबले में पहुंचने वाले दूसरे सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए हैं। 

पुरुष एकल में पेस और मार्कस ने क्वार्टर फाइनल में मैथ्यू एबडेन और राबर्ट लिंडसडेट की जोड़ी को 6-4, 5-7, 14-12 से शिकस्त दी। अब पेस और डेनियल को फाइनल में पहुंचने के लिए मार्सेल ग्रैनोलर्स और सर्गिय स्टाखोवस्की की जोड़ी की चुनौती से पार पाना होगा।

प्रेसिडेंट्स कप में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय बॉक्सर बने शिवा थापा 

मैकनरो से पीछे : इस टूर्नामेंट में 1995 में पदार्पण करने वाले पेस 46 साल 32 दिन की उम्र में यहां सेमीफाइनल में पहुंचने वाले दूसरे सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए हैं। यह रिकॉर्ड जॉन मैकनरो के नाम है, जिन्होंने 47 साल की उम्र में 2006 में यहां सेमीफाइनल मे जगह बनाई थी। 

एटीपी की वेबसाइट ने पेस के हवाले से लिखा, “अनुभव अभी भी है, पैर अभी भी चल रहे हैं, खेल की जानकारी और स्ट्रोक्स अभी भी मेरे पास हैं। यह सिर्फ सही युगल साझेदार की तलाश की बात है और ऐसा होता है तो मैं सफल रहूंगा। खेल और जीवन का छात्र रहते हुए मैं उम्रदराज खिलाड़ियों से सीखने की कोशिश करता हूं। अब मैं युवाओं से भी सीखने की कोशिश करता हूं।”

उन्होंने कहा, “10-15 साल पहले मैं जो मेहनत करता था अब मुझे उससे ज्याद मेहनत करनी पड़ती है। यह सिर्फ उम्र है, लेकिन मुझे काम पसंद है। जब मैं युवा था। मैंने पांच-छह घंटे अभ्यास करने में काफी ऊर्जा लगाई।”

जारी है हिमा दास का स्वर्णिम सफर, एक महीने के अंदर जीता 5वां गोल्ड

पेस ने कहा, “मेरी ट्रेनिंग अब काफी चिन्हित है। मुझे जहां सुधार करना होता है मैं सिर्फ उसी पर ध्यान देता हूं। अपनी डाइट पर ध्यान देता हूं और स्वास्थ लाभ पर ध्यान देता हूं। इस समय टेनिस में फिटनेस को लेकर जो जानकारी उपलब्ध है उसी के कारण हार-जीत का अंतर काफी कम रहता है।”

18 ग्रैंड स्लैम जीतने वाले पेस युगल वर्ग में सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने वाले दुनिया के छठे खिलाड़ी हैं। अगले मैच में पेस और डेनियल की जोड़ी का सामना सर्जिया स्खाहोव्स्की से होगा। 

नागल मुख्य ड्रॉ के करीब
युवा भारतीय टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल एटीपी हैम्बर्ग यूरोपीय ओपन के मुख्य ड्रॉ से एक जीत दूर है। उन्होंने शनिवार को पांचवें वरीय ऑस्ट्रिया के सेबेस्टियन ओफनर को पहले दौर में 7-5, 6-2 से हरा दिया। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Hall of Fame Open Leander Paes and Marcus Daniell enter semis